whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

1 करोड़ कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेगी खुशखबरी, फेस्टिवल सीजन से पहले होगा ऐलान, कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

7th Pay Commission DA Hike News: फेस्टिवल सीजन से पहले केंद्र सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को तोहफा मिल सकता है। माना जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत का इजाफा कर सकती है। यह बढ़ोत्तरी जुलाई 2024 से प्रभावित होगी।
11:33 AM Aug 24, 2024 IST | Nandlal Sharma
1 करोड़ कर्मचारियों पेंशनर्स को मिलेगी खुशखबरी  फेस्टिवल सीजन से पहले होगा ऐलान  कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता
माना जा रहा है कि त्यौहारी सीजन से पहले सरकार 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को तोहफा दे सकती है। फाइल फोटो

7th Pay Commission DA Hike News: फेस्टिवल सीजन में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को खुशखबरी देने जा रही है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर सकती है। इससे 1 कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। बता दें कि केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए में संशोधन का ऐलान करती है, जिसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाती है।

ये भी पढ़ेंः सावधान! इतने दिनों में जरूर करें बैंक अकाउंट से लेनदेन, वरना बंद हो जाएगा खाता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत का इजाफा कर सकती है। सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह बढ़ोत्तरी की जाएगी, जोकि जुलाई 2024 से प्रभावी होगी।

1 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 50 प्रतिशत डीए के तौर पर मिलता है, जबकि पेंशनभोगियों को मूल पेंशन का 50 प्रतिशत डीआर मिलता है। पिछली बार 7 मार्च 2024 को डीए में बढ़ोतरी हुई थी। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी है।

ये भी पढ़ेंः Jio ने Airtel और VI के फिर उड़ाए होश… BSNL भी घबराया! लॉन्च किए ढेरों नए प्लान; चेक करें फुल लिस्ट

पिछले साल 1 जुलाई, 2023 से लागू डीए में इजाफे की घोषणा 18 अक्टूबर, 2023 को की गई थी। डीए संशोधन के लिए सरकार की समयसीमा की देखते हुए अगली बढ़ोतरी की घोषणा जल्द होने की उम्मीद है।

महंगाई भत्ता कितना और कैसे बढ़ता है। यह सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़े पर निर्भर करता है। यह आंकड़ा श्रम मंत्रालय की ओर से हर महीने जारी किया जाता है। इसी आंकड़े के आधार पर महंगाई भत्ता तय होता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो