चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Aaj ka Mausam: बस 4 दिन और... बरसने वाले हैं राहत के बादल, Delhi-NCR में 'काल' बनी लू

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के कारण लोग परेशान है। लोग गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों में शरण ले रहे हैं लेकिन वहां पर भी राहत नहीं है। उत्तराखंड के कई जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा।
07:28 AM Jun 17, 2024 IST | Rakesh Choudhary
लू के तेवर से उबल रहा देश
Advertisement

Aaj ka Mausam 17 June: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। लू के थपेड़ों से परेशाम आम आदमी बारिश के इंतजार में जुटा है। घर से बाहर निकलने वाले कामकाजी लोगों पर इसका प्रभाव सबसे ज्यादा है। गर्म हवा की चुभन शरीर पर कांटों सा अहसास करा रही हैं। ऐसे में आम आदमी गंभीर हीटवेव की समस्या से जूझ रहा है। AC भी हांफ रहे हैं। मैदान छोड़िए, लोगों को पहाड़ों पर भी सुकून नहीं है। भीषण गर्मी के कारण पहाड़ भी तप रहे हैं। आइये आपको बताते हैं दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर के मौसम का हाल

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में बीते शनिवार से लू का प्रकोप जारी है। इसके बाद एक दिन आई आंधी-बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। लेकिन यह राहत फौरी थी। रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहा। आईएमडी के अनुसार आज भी कई जगहों पर लू के कारण लोगों को परेशानी होगी। 45 किमी. प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी। ऐसे में आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है। 20 और 21 जून आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान तापमान 40 डिग्री से अधिक रहेगा।

पहाड़ों में तापमान 40 डिग्री के पार

दिल्ली से सटा यूपी भी भीषण गर्मी से परेशान है। यहां भी अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा। आईएमडी के अनुसार आज भी प्रदेश के कई भागों में लू चलने के आसार हैं। बांदा, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, चंदौली और कानपुर देहात और रायबरेली में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही कई जिलों में अत्यधिक तेज हीटवेव चलने की संभावना है। उधर उत्तराखंड में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास चल रहा है। रात के समय 27.9 डिग्री तापमान रिकाॅर्ड किया गया। दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी लोगों को परेशान कर रही है। मौसम विभाग की मानें तो चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत जिलों के कुछ इलाकों में 19 जून को तेज बारिश हो सकती है।

Advertisement

बिहार के कई जिलों में लू का येलो अलर्ट

भीषण गर्मी से बिहार भी अछूता नहीं है। यहां के कई जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर बिहार में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा उत्तरी राजस्थान के कई जिलों में लू से लोगों की हालत खराब है। यहां अधिकांश जगहों पर तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा। वहीं हरियाणा के रोहतक, हिसार समेत कई जिलों में पारा 44 डिग्री के आसपास रहा। कुल मिलाकर भीषण गर्मी का प्रकोप इस महीने के आखिर तक लोगों को झेलना पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंः उत्तर भारत में कब मिलेगी भीषण गर्मी राहत, कहां रुका है मानसून? IMD के दावे हुए फेल

ये भी पढ़ेंःAaj ka Mausam: Delhi-NCR में ‘लू’ के टाॅर्चर के बीच आज बारिश की उम्मीद, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

Advertisement
Tags :
Aaj ka Mausam 17 JuneDelhi NCR Weather Update:heat wave alertToday Weather Update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement