whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सावधान! हाड़ कंपाने वाली है ठंड, जानें दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम? 7 राज्यों में बारिश की चेतावनी

Aaj Ka Mausam: चक्रवाती तूफान के असर से जहां बारिश हो रही है, वहीं उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। राजधानी दिल्ली में कोल्ड वेव्स असर दिखाने लगी हैं। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने और पहाड़ों पर बर्फबारी होने की भी संभावना है। आइए जानते हैं देशभर में मौसम का ताजा हाल...
12:28 PM Oct 25, 2024 IST | Khushbu Goyal
सावधान  हाड़ कंपाने वाली है ठंड  जानें दिल्ली ncr में कैसा रहेगा मौसम  7 राज्यों में बारिश की चेतावनी
Delhi NCR Weather

Today IMD Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में उठे साइक्लोन DANA का असर देशभर में देखने को मिला। तूफान के प्रभाव से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसम खराब बना हुआ है। तूफानी हवाओं के साथ बारिश हो रही है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश होने का अलर्ट भी मौसम विभाग ने दिया हुआ है। वहीं समुद्री तूफान का असर राजधानी दिल्ली तक देखने को मिला।

Advertisement

दिल्ली में 2 दिन से ठंडी हवाएं चल रही हैं। इस कारण राजधानी का मौसम करवट बदलने लगा है। उत्तर भारत पहले से ठंड की चपेट में है। वहीं अब देश के इस जोन में ठंड और ज्यादा बढ़ने के आसार हैं। दूसरी ओर मौसम विभाग ने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की संभावना जताई है। इसके प्रभाव से पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने के आसार हैं। आइए जानते हैं कि देशभर में मौसम का हाल कैसा है और आगे कैसा रहने वाला है?

यह भी पढ़ें:Cyclone Dana: चक्रवाती तूफान से कैसे करें बचाव? जानें नुकसान से बचने को क्या करें क्या न करें?

Advertisement

दिवाली में बाद छाएगी धुंध, बढ़ेगा प्रदूषण

चक्रवाती तूफान दाना के असर से दिल्ली में 2 दिन से सुबह ठंडी हवाएं चल रही हैं। वहीं दिन में धूप निकलने से मौसम सामान्य हो जाता है, लेकिन अब पंखे बंद होने लगे हैं। सुबह के साथ रातें भी ठंडी होने लगी हैं। वहीं दिन में हल्की उमस अभी भी है। मौसम विभाग ने 31 अक्टूबर तक दिल्ली का मौसम ऐसा ही रहने की संभावना जताई है। वहीं दिवाली के बाद मौसम करवट बदलेगा। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने से दिल्ली में भी तापमान गिरने लगेगा।

Advertisement

नवंबर के पहले सप्ताह से ही धुंध छाने लगेगी और 15 नवंबर के बाद घनी धुंध के साथ हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ सकती है। भविष्यवाणी है कि इस बार सामान्य से ज्यादा ठंड पड़ सकती है। दिल्ली का तापमान 15 से नीचे जा सकता है। 'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के अनुसार, 25 अक्टूबर के बाद एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की संभावनाएं बन रही हैं। इसके प्रभाव से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में बीते दिन अधिकतम तापमान 33.83 डिग्री और न्यूनतम 25.68 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। आज 25 अक्टूबर की सुबह अधिकतम तापमान 32.12 °C रहा। दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 20.05 °C और 34.92 °C रहने के आसार हैं। दिल्ली में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 164 रिकॉर्ड हुआ। अभी दिल्ली में कुछ दिन ‘स्मॉग’ की मोटी चादर बिछी रहेगी। हवा में मौजूद धूल, धुआं मिलकर स्मॉग बनते रहेंगे।

यह भी पढ़ें:Cyclone Dana: 16 लाख लोग बेघर, पेड़ टूटने से सड़कें ब्लॉक…जानें चक्रवाती तूफान का ओडिशा में कितना-कैसा असर?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो