whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली-NCR में ठंड इस दिन से बढ़ेगी; आज UP-बिहार में बारिश का अलर्ट, जानें देशभर में मौसम का हाल कैसा?

Aaj Ka Mausam: दिल्ली-NCR में जल्दी ही कड़ाके की हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने वाली है। वहीं आज 2 राज्यों में बारिश होने का अलर्ट है। मौसम विभाग ने ठंड, बारिश और बर्फबारी को लेकर भविष्यवाणी की है। आइए जानते हैं कि दिवाली पर देशभर का मौसम कैसा रहने वाला है?
07:04 AM Oct 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली ncr में ठंड इस दिन से बढ़ेगी  आज up बिहार में बारिश का अलर्ट  जानें देशभर में मौसम का हाल कैसा
दिल्ली की रातें और सुबह ठंडी है, लेकिन तापमान में गिरावट नहीं है।

IMD Weather Forecast Diwali 2024: अक्टूबर का आखिरी हफ्ता है, दिवाली का त्योहार है और इसके बाद नवंबर का महीना शुरू हो जाएगा, लेकिन दिल्ली-NCR में अभी तक ठंड नहीं पड़ी है। हालांकि उत्तर भारत में कई राज्यों में सुबह और रातें ठंडी हैं, लेकिन राजधानी और इससे सटे नोएडा में ऐसा नहीं है, क्योंकि चक्रवाती तूफान दाना ने पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं का रुख मोड़ दिया।

Advertisement

इस कारण राजधानी का तापमान अक्टूबर के आखिरी हफ्ते तक भी 35 के आसपास बना हुआ है और न्यूनतम तापमान में भी ज्यादा गिरावट नजर नहीं आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भी अगले 31 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने की भविष्यवाणी की है। हालांकि उत्तर प्रदेश और बिहार में आज बारिश होने की संभावना है, लेकिन बाकी देश में मौसम शुष्क बना रहेगा। आइए जानते हैं कि राजधानी में ठंड कब से पड़ेगी और देशभर में मौसम का हाल कैसा है?

Advertisement

Advertisement

15 नवंबर के बाद पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बार नवंबर के पहले हफ्ते में भी सुबह-शाम हल्की ठंड रहेगी, लेकिन 15 नवंबर के बाद राजधानी का मौसम करवट बदलेगा। तेजी से और कड़ाके की ठंड पड़ेगी। घनी धुंध छाने के आसार हैं। विश्व मौसम विज्ञान संगठन और अमेरिकी एजेंसी NOAA ने इस साल सामान्य से ज्यादा ठंड पड़ने की भविष्यवाणी की है, क्योंकि दिसंबर से फरवरी के बीच ला नीना के एक्टिव होने से मौसमी परिस्थितियां बदलेंगी।

नवंबर के आखिरी हफ्ते में ला नीना एक्टिव होने की संभावना 60 प्रतिशत है। ला नीना के एक्टिव होने से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा और बारिश होने के आसार बनेंगे। इस वजह से समुद्र का तापमान गिरेगा। जलवायु परिवर्तन होगा और इसका बदलाव का हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर पर असर पड़ेगा। इस दोनों राज्यों में बारिश और बर्फबारी होने से पूरे देश में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।

आज UP-बिहार में बारिश होने का अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान दाना ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में काफी तबाही बचाई। इस तूफान के कारण उत्तर प्रदेश और बिहार में भी मौसम ने करवट बदली है। इन दोनों राज्यों में आज से 31 अक्टूबर तक बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे में बारिश होने का यलो अलर्ट रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रह सकता है। 31 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ और शुष्क रहेगा।

बिहार के कई शहरों में 2 दिन से मौसम खराब है और बादल छाए हुए हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। 31 अक्टूबर तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही रहेगा। साइक्लोन दाना के कारण पुरवा हवाएं चलने से 2 दिन बिहार के 20 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा बाकी देश में मौसम साफ और शुष्क रहेगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो