होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चक्रवाती तूफान फिर तबाही मचाएगा‌? क्या दिल्ली में भी बरसेंगे बादल, जानें देशभर में मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: भारतीय मौसम विभाग ने मानसून के एक बार फिर एक्टिव होने का अलर्ट दिया है, जिसके चलते अक्टूबर के पहले हफ्ते में कुछ राज्यों में बारिश हो सकती है। बिहार के 10 से ज्यादा से ज्यादा जिले बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। कोसी बैराज के फाटक खुलने से पानी आया है।
07:32 AM Sep 30, 2024 IST | Khushbu Goyal
मौसम विभाग ने मानसून की लेट वापसी का अनुमान लगाया है।
Advertisement

Today IMD Weather Forecast: देश के कुछ राज्यों में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो रहा है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर वाल साइक्लोनिक सर्कुलेशन अभी भी बरकरार है, जिसके असर से समुद्र तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान असर दिखा सकता है।

Advertisement

अक्टूबर के पहले सप्ताह में कई राज्यों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और भारी बारिश होने के भी आसार हैं, लेकिन राजधानी दिल्ली से मानसून पूरी तरह विदा हो चुका है, इसलिए मौसम विभाग ने दिल्ली में तापमान बढ़ने की संभावना जताई है। आइए जानते हैं कि मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, आज और आने वाले दिनों में देश का मौसम कैसा रहेगा?

 

Advertisement

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, आज और इस सप्ताह में पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर के पहाड़ी इलाकों, असम, मेघालय, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है। बिहार में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। असम-मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी 2 से 4 अक्टूबर तक बारिश होने का अलर्ट रहेगा। नेपाल में भारी बारिश से बिहार के 12 जिले बाढ़ में डूबे हैं, क्योंकि गंडक और कोसी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। बीते दिन कोसी नदी के बैराज खोले जाने से कई और जिलों में बाढ़ आने का खतरा मंडरा गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है।

 

दिल्ली में बारिश होने के आसार नहीं

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में अब बारिश होने की संभावना नहीं है। तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी उमस परेशान कर सकती है। 5 अक्टूबर तक दिल्ली में आसमान साफ रहेगा। हालांकि आज सोमवार सुबह आसमान में हल्के बादल नजर आए और हल्की हवा भी चल रही थी, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है। आज राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है।

दूसरी ओर, पश्चिम बंगाल में भी मौसम के तेवर काफी तल्ख हैं। ऐसे में 10 अक्टूबर तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। महाराष्ट्र में 3 दिन पहले बारिश ने जनजीवन काफी अस्त व्यस्त कर दिया था। एक बार फिर महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है। इस हफ्ते प्रदेश के कई शहरों में बारिश हो सकती है।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement