whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अलर्ट! 5 राज्यों में आंधी-तूफान आएगा, 12 राज्यों में भारी बारिश होगी; दिल्ली और बाकी देश में कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam: देश के 12 राज्यों में इस हफ्ते आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होगी, लेकिन दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा। मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन जाते-जाते मानसूनी हवाएं समुद्र तटीय इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना रही हैं।
07:15 AM Oct 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
अलर्ट  5 राज्यों में आंधी तूफान आएगा  12 राज्यों में भारी बारिश होगी  दिल्ली और बाकी देश में कैसा रहेगा मौसम
मानूसन आज कल में पूरी तरह विदा हो जाएगा।

IMD Today Weather Forecast: देश के ज्यादातर राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में, गंगीय पश्चिम बंगाल में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। एक ट्रफ लाइन झारखंड से मणिपुर तक और दूसरी ट्रफ लाइन अरब सागर से रायलसीमा तक बनी हुई है। इसलिए झारखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई समुद्र तटीय इलाकों में बारिश का दौर जारी है।

Advertisement

अगले 24 घंटे में तमिलनाडु और केरल में भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं। कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघायल, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्लीवासियों को अगले इस पूरे हफ्ते में भीषण गर्मी सहनी पड़ेगी। आइए जानते हैं कि आज और इस पूरे हफ्ते में देशभर का मौसम कैसा रहने वाला है?

Advertisement

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली को इस हफ्ते गर्मी और उमस झेलनी पड़ेगी। दिल्ली से मानसूनी हफ्ता पहले चला गया था और उसके बाद से ही राजधानी में लोग उमस से परेशान हैं। रविवार को भी दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री रहा। आज 7 अक्टूबर की सुबह अधिकतम तापमान 34.73 °C रहा। दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 29.15 और 36.54 डिग्री रहने के आसार हैं। 31 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। आज सुबह दिल्ली का AQI 248 रिकॉर्ड हुआ, जो काफी खराब कैटेगरी का है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्लीवासियों को अगले हफ्ते उमस से राहत मिल सकती है। ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी अपना असर दिखाने लगेगी।

Advertisement

पूर्वोत्तर और दक्षिणी राज्यों में बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार, समुद्र में लो प्रेशर वाला साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से इस पूरे हफ्ते पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिणी राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगी। आज और आने वाले 2 दिन केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। कुछ राज्यों में आंधी-तूफान आने का अलर्ट भी रहेगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो