whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली-NCR में करवट बदलेगा मौसम! UP-बिहार में बारिश बढ़ाएगी ठिठुरन, पढ़ें अन्य राज्यों की वेदर रिपोर्ट

IMD Weather Forecast: दक्षिण भारत जहां चक्रवाती तूफान और बारिश से जूझ रहा है। वहीं उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने वाला है। हालांकि दिल्ली में अभी उमस परेशान कर रही है, लेकिन नवंबर शुरू होते ही बारिश और बर्फबारी के चलते दिल्ली का तापमान गिरने के भी आसार हैं।
09:23 AM Oct 21, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली ncr में करवट बदलेगा मौसम  up बिहार में बारिश बढ़ाएगी ठिठुरन  पढ़ें अन्य राज्यों की वेदर रिपोर्ट
बारिश-बर्फबारी के चलते दिल्ली का तापमान गिरने के आसार हैं।

North India Weather Forecast: दक्षिण पश्चिम मानसून के जाते ही देश में सर्दी का मौसम शुरू हो गया। उत्तर भारत के राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड में प्री-विंटर सीजन चल रहा है। सुबह-शाम गुलाबी ठंड पड़ रही है। वहीं दिवाली के बाद पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने और मैदानी राज्यों में ठंड बढ़ने की संभावना है। वैश्विक मौसम विज्ञान संगठन ने इस बार दिसंबर से फरवरी तक ला नीना के एक्टिव होने पर भारत में सामान्य से ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना जताई है।

Advertisement

Advertisement

वहीं इस बार जहां मानसून की लेट वापसी हुई, वहीं अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में भी दिल्ली में उमस का अहसास हो रहा है। अधिकतम तापमान 32 से 35 के बीच बना हुआ है। न्यूनतम तापमान 20 से 25 डिग्री के बीच रिकॉर्ड हो रहा है। हालांकि दिल्ली अभी ज्यादा ठंडी नहीं है, लेकिन दिल्ली की हवा खराब होने लगी है। AQI 200 से 300 के बीच रिकॉर्ड हो रहा है। दिल्ली के 12 इलाके AQI के रेड जोन में हैं। मौसम विभाग ने अगले 7 साल दिल्ली का मौसम साफ रहने का अलर्ट दिया है, लेकिन 2 राज्यों में मौसम करवट बदलेगा और बारिश होने की संभावना है तो आइए जानते हैं कि इस हफ्ते मौसम कैसा रहेगा?

Advertisement

दिल्ली में कब से बढ़ेगी ठंड?

मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार, 24 अक्टूबर के बाद दिल्ली का मौसम करवट बदलेगी। हालांकि 28 अक्टूबर तक राजधानी का मौसम साफ रहेगा और अधिकतम तापमान भी 32 डिग्री रहने के आसार हैं, लेकिन पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और उत्तर प्रदेश-बिहार में बारिश होने से दिल्ली का तापमान गिरेगा। दिवाली के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ने लगेगा। अभी सुबह-शाम गुलाबी ठंड और दिन में बढ़ता तापमान-गर्म हवाओं से लोग बेहाल हैं। रविवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

23 अक्टूबर तक तापमान इतना ही रहेगा। 24 अक्टूबर से मौसम पलटेगा तो तापमान 2 से 3 डिग्री गिर सकता है। आज की बात करें तो आज सुबह दिल्ली का अधिकतम तापमान 30.58 °C है। दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 23.05 °C और 34.83 °C रहने का अनुमान है। हवा में करीब 40% नमी है और हवा की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। दिल्ली में आज AQI 329 रहा, जो बेहद खराब कैटेगरी का AQI है, लेकिन दिवाली के बाद लोग धुंध-ठंड के लिए तैयार रहें।

अन्य राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 23 अक्टूबर से मौसम करवट बदलेगा और 26 अक्टूबर तक बिहार में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और लो प्रेशर वाला एरिया बनने से बिहार और उत्तर प्रदेश में पछुआ हवाएं चलने से ठंड बढ़ेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 24 से 26 अक्टूबर के बीच गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में पाकिस्तान से आने वाली हवाएं ठंड बढ़ाएंगी। पंजाब में अधिकतम तापमान 34-35 और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रह सकता है। हरियाणा में न्यूनतम पारा 18-19 डिग्री रिकॉर्ड हो सकता है। जम्मू रीजन में दिन में गर्मी है तो रात में न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री रहता है। पूरा हफ्ता मौसम ऐसा ही रहेगा। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अभी मौसम साफ रहेगा। दिवाली के बाद इन राज्यों में बर्फ पड़ सकती है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान भी दिवाली के बाद तापमान में गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो