होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

34 डिग्री पारा...उमस का टॉर्चर, फिर भी दिल्ली-NCR में भारी बारिश का अलर्ट; देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam: दिल्ली-NCR में बीते दिन भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी देशभर में बादल बरसने का अलर्ट दिया है। मानसून कई राज्यों से लौट चुका है तो अभी भी बारिश क्यों हो रही है, आइए जानते हैं कि मौसम विभाग का ताजा अपडेट क्या कहता है?
07:58 AM Sep 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
Delhi Weather
Advertisement

IMD Today Weather Forecast: मानसून कुछ राज्यों से वापस जा चुका है और पूरे देश से जाने की तैयारी में है। हल्की ठंड दस्तक दे चुकी है, लेकिन बारिश अभी भी हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने इस बार ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना जताई है। सितंबर के पहले 17 दिन बारिश होती रही और मौसम विभाग अभी कुछ दिन और बारिश होने का अनुमान जताया है।

Advertisement

हालांकि दिल्ली-NCR से मानसून वापस जा चुका है, लेकिन बाकी राज्यों में खराब मौसम का असर पड़ रहा है, इसलिए बीते दिन दिल्ली-NCR में अच्छी बारिश हुई। IMD ने आज भी दिल्ली-NCR में बारिश होने का अनुमान जताया है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने का रेड अलर्ट रहेगा। 11 राज्यों में यलो अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है। राजस्थान के 22 जिलों में आज बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने नए सिस्टम के कारण बारिश हो रही है। आइए जानते हैं कि आज देशभर का मौसम कैसा रहने वाला है?

 

Advertisement

दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली और इससे सटे नोएडा में सुबह से दोपहर तक अच्छी धूप खिली रही। वहीं शाम 5 बजे के बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और फिर एक घंटा खूब बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में जलभराव के हालात बने। सड़कों पर पानी खड़ा होने से लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी हुई। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री दर्ज किया गया, लेकिन बारिश के साथ ही उमस का टॉर्चर भी झेलना पड़ा। मौसम विभाग ने आज भी और अगले 2 दिन भी बारिश होने का यलो अलर्ट दिया हुआ है। IMD के अनुसार, आज दिल्ली-NCR में में बादल छाए रहेंगे और कल की तरह शाम तक फिर मौसम बदल सकता है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने के आसार हैं।

 

आज और कल इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार, आज और कल दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, असम, मेघालय, गोवा, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और पूर्वोत्तर भारत में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

 

बारिश से राज्यों में ऐसे हालात

मानसून की बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के 21 जिलों में बाढ़ आई हुई है और साढ़े 4 लाख लोग परेशान हैं। मंगलवार सुबह भी प्रदेश में भारी बारिश हुई। वहीं अब तक सबसे ज्यादा 74.5 मिलीमीटर बारिश सोनभद्र में रिकॉर्ड हुई। झारखंड में पिछले 3 दिन से मूसलाधार बारिश हो रही है। वहीं अगले 2 दिन में बारिश से राहत मिल सकती है। सोमवार को चतरा जिले में सबसे ज्यादा 163 मिलीमीटर बारिश हुई। पश्चिम बंगाल में भी मंगलवार सुबह शुरू हुई बारिश रात तक होती। बीरभूम, बांकुरा, हावड़ा, हुगली, उत्तर दक्षिण 24 परगना, पूर्व पश्चिम मेदिनीपुर, पश्चिम बर्धमान के कई गांव बाढ़ में डूबे हैं, क्योंकि दुर्गापुर बैराज से 133750 क्यूसेक, कांगसाबती बांध से 40000 क्यूसेक, मैथन बांध से 2 लाख क्यूसेक और पंचेत बांध से 50000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से इनमें पानी भारी गया।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi NCR Rainimd monsoon forecastimd weather forecastMonsoon 2024Weather Report
Advertisement
Advertisement