whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, इंजन में भीषण आग लगी; Air India एक्सप्रेस की फ्लाइट में सवार थे 179 पैसेंजर

Air India Express Flight Emergency Landing: एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है, क्योंकि प्लेन के इंजन में आग लग गई थी। हादसा बेंगलुरु एयरपोर्ट पर हुआ था, लेकिन सभी पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स सुरक्षित हैं। स्थिति कंट्रोल में बताई जा रही है।
08:55 AM May 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग  इंजन में भीषण आग लगी  air india एक्सप्रेस की फ्लाइट में सवार थे 179 पैसेंजर
फ्लाइट में आग लगने से यात्रियों और अधिकारियों में हड़कंप मच गया था।

Air India Express Flight Emergency Landing: बेंगलुरु एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस की प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। प्लेन ने बेंगलुरु एयरपोर्ट से उड़ान भरी ही थी कि इंजन में आग लग गई, जिससे पैसेंजर्स ने हड़कंप मच गया। एयरपोर्ट अधिकारियों ने आनन फानन में क्रू मेंबर्स से संपर्क किया और प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई। लैंडिंग होते ही आग को कंट्रोल किया गया।

इस बीच पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स को प्लेन से उतारकर सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। प्लेन में 179 पैसेंजर्स और 6 क्रू मेंबर्स थे, जो सुरक्षित हैं। फ्लाइट IX 1132 ने कोच्चि के लिए उड़ान भरी थी। देररात करीब सवा 11 बजे के करीब हादसा हुआ। बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने हादसा होने की पुष्टि की और कहा कि स्थिति कंट्रोल में है। सभी पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स सुरक्षित हैं। खतरे की कोई बात नहीं है।

यह भी पढ़ें:12000 फीट ऊंचाई, आग की ऊंची-ऊंची लपटें; पहाड़ से टकराकर टुकड़े-टुकड़े हुआ जहाज और मारे गए 132 लोग

हादसे की जांच के आदेश

एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने बताया कि प्लेन के इंजन में फ्लाइट के टेकऑफ होते ही आग लग गई थी। समय रहते पता लगने पर पायलट एक्शन मोड में आया। उसने तुरंत एयरपोर्ट अधिकारियों को जानकारी दी। तुरंत इमरजेंसी लैंडिंग की व्यवस्था की गई। एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और एयरपोर्ट स्टाफ लैंडिंग से पहले रनवे पर पहुंच गया था। लैंडिंग होते ही फायर ब्रिगेड आग बुझाने में जुट गई।

स्टाफ कर्मियों ने पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स को अपने कंट्रोल में लिया। एंबुलेंस में एक-एक पैसेंजर की जांच की गई। आग प्लेन के इंजन में दाईं तरफ लगी थी। लैंडिंग करते समय ग्राउंड सर्विस स्टाफ ने भी इंजन में आग की लपटें देखीं। हालांकि इंजन में अचानक आग लगने के कारणों का अभी खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन हादसे की गहन जांच के आदेश दे दिए गए हैं। पैसेंजरों को दूसरी फ्लाइट में कोच्चि भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें:10 दिन में तलाक, 3 करोड़ मुआवजा; क्यों अलग हुए पति-पत्नी? 8 साल की बच्ची मां-बाप के प्यार को तरसेगी

एक महीने में इमरजेंसी लैंडिंग की तीसरी घटना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गत 17 मई को भी एयर इंडिया की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। फ्लाइट ने दिल्ली से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी थी कि कुछ ही मिनटों में वापस एयरपोर्ट पर लैंड करना पड़ा, क्योंकि फ्लाइट AI-807 के एयर कंडीशन में आग लगने की दुर्गंध आई थी। इस फ्लाइट में 175 पैसेंजर थे और किसी अनहोनी से बचने के प्रयास करते हुए पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला लिया था।

इससे पहले 13 अप्रैल को इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट 6E2702 खराब मौसम के कारण दिल्ली में लैंडिंग नहीं करा पाई थी। इसलिए फ्लाइट को चंडीगढ़ एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट किया गया, लेकिन चिंताजनक बात यह थी कि चंडीगढ़ में लैंडिंग के समय प्लेन में सिर्फ 2 मिनट का फ्यूल बचा था, जिसने टेंशन बढ़ा दी थी। अगर 2 मिनट की देरी होती तो हादसा हो सकता था।

यह भी पढ़ें:ऊंची-ऊंची लपटें, रोते-बिलखते बच्चे, दर्दनाक मौत से बच सकते थे 10 लोग अगर…घायल की जुबानी हादसे की कहानी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो