'नौसिखिया' के हाथ में दी प्लेन की कमान, अब एयर इंडिया को भुगतना होगा ये अंजाम

DGCA Fines Air India : एयर इंडिया ने यात्रियों की जान को जोखिम में डाल दिया था। इस मामले में डीजीसीए ने एक्शन लेते हुए एयर इंडिया पर जुर्माना ठोंका। साथ ही संबंधित पायलट को चेतावनी भी दी गई है। आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला?

featuredImage
DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया जुर्माना।

Advertisement

Advertisement

DGCA Fines Air India : एयर इंडिया की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही हैं। 'नौसिखिया' के हाथ में विमान की कमान देना भारी पड़ गया। इस मामले में नागरिक विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने एयर इंडिया पर भारी भरकम 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही डीजीसीए ने एयर इंडिया के डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशंस और डायरेक्टर ऑफ ट्रेनिंग पर भी जुर्माना ठोंका। आरोप है कि एयर इंडिया ने यात्रियों की जान को जोखिम में डाला था।

एयर इंडिया लिमिटेड ने नॉन-क्वालिफाइड क्रू मेंबरों के साथ फ्लाइट को ऑपरेट किया था, जिसे डीजीसीए ने एक गंभीर मामला माना। उन्होंने कहा कि यह यात्रियों की सुरक्षा से खिलवाड़ है। इस पर डीजीसीए ने एयर इंडिया पर जुर्माना लगाते हुए संबंधित पायलट को चेतावनी दी कि वह भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सावधानी बरतें। इसे लेकर डीजीसीए ने एक प्रेस रिलीज जारी की है।

यह भी पढ़ें : Air India की एयर होस्टेस पर लंदन में हमला, होटल के कमरे में घुसा शख्स; सेक्सुअल हैरेसमेंट का भी आरोप

जांच के बाद DGCA ने लिया एक्शन

नियामक के संज्ञान में यह मामला 10 जुलाई को आया था। इस पर डीजीसीए ने दस्तावेजों की जांच पड़ताल की। प्राथमिक जांच में पता चला कि जब एयर इंडिया की फ्लाइट ने उड़ान भरी थी, तब उसमें गैर ट्रेंड क्रू मेंबर मौजूद थे। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि यह नियमों का उल्लंघन है, जिससे यात्रियों की सुरक्षा पर असर पड़ सकता है। इस पर डीजीसीए ने 22 जुलाई को एयर इंडिया लिमिटेड को कारण बताओ नोटिस जारी किया और अपनी स्थिति स्पष्ट करने का मौका दिया।

यह भी पढ़ें : इजराइल-ईरान के बीच युद्ध के डर से Air India भी परेशान, यात्रियों के लिए जारी किया बड़ा मैसेज

जानें एयर इंडिया पर क्या हुई कार्रवाई

इस चूक के लिए एविएशन रेगुलेटर ने एयर इंडिया लिमिटेड पर 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। साथ ही एयर इंडिया के डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशंस पर 6 लाख रुपये और डायरेक्टर ऑफ ट्रेनिंग पर तीन लाख रुपये का हर्जाना लगाया गया। आपको बता दें कि इससे पहले मार्च में एयर इंडिया पर 80 लाख रुपये का जुर्माना लगा था। पायलटों की रेस्ट टाइमिंग से जुड़े नियमों का उल्लंघन का आरोप लगा था।

Open in App
Tags :