whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मुंबई से लंदन जा रही फ्लाइट में इमरजेंसी अलर्ट, हवा में चक्कर लगा रहा विमान

Air India Flight Emergency Alert: एयर इंडिया की मुंबई से लंदन जाने वाली फ्लाइट में इमरजेंसी अलर्ट भेजा गया है। इसके बाद विमान हवा में चक्कर लगा रहा है।
05:35 PM Oct 17, 2024 IST | Pushpendra Sharma
मुंबई से लंदन जा रही फ्लाइट में इमरजेंसी अलर्ट  हवा में चक्कर लगा रहा विमान
Air India Flight

Air India Flight Emergency Alert: पिछले कुछ दिनों में फ्लाइट्स में लगातार बम ब्लास्ट की धमकी मिलने की खबर सामने आई हैं। हाल ही में मुंबई में सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए फ्लाइट्स में बम धमाके की जानकारी मिली थी। हालांकि बाद में इन धमकियों को महज अफवाह बताया गया।

Advertisement

पुलिस ने इस मामले में छत्तीसगढ़ के एक नाबालिग को भी गिरफ्तार किया है। इस मामले की जांच के बीच एक दिन बाद ही गुरुवार को मुंबई से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट से इमरजेंसी अलर्ट भेजा गया है। ये अलर्ट लैंडिंग नहीं होने की वजह से भेजा गया है। इसके बाद फ्लाइट संख्या AI129 लंदन के बाहरी इलाके में चक्कर लगी रही है। हालांकि इमरजेंसी अलर्ट का कारण नहीं बताया गया है।

Advertisement

7700 कोड भेजा गया 

फ्लाइटरडार 24 के मुताबिक, एयर इंडिया की फ्लाइट ने लंदन के ऊपर से एक इमरजेंसी सिग्नल भेजा है। ये सिग्नल लंदन से भेजा गया है। हालांकि ये सिग्नल क्यों भेजा गया, इसका पता नहीं चल सका है। फ्लाइटरडार के मुताबिक, मुंबई से लंदन जाने वाली फ्लाइट से 7700 की आवाज आ रही है, जो सामान्य इमरजेंसी का संकेत है। कारण फिलहाल अज्ञात है। फ्लाइट को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर यूके समयानुसार दोपहर 12:05 बजे उतरना था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: 4 विमानों में बम की सूचना से हड़कंप, एयर इंडिया की फ्लाइट को कनाडा किया डायवर्ट

सामान्य इमरजेंसी का कोड 

बता दें कि 7700 एक इमरजेंसी कोड है। जिसका इस्तेमाल सामान्य आपातकाल के लिए किया जा सकता है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से मौखिक रूप से बात करने के बाद विमान को सीधे 7700 कोड के लिए भी कहा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: ट्रेन में चोरी हुआ सामान तो जिम्मेदारी किसकी? अब यात्री को रेलवे देगा 4.7 लाख रुपये

यात्रियों की सुरक्षा 

ये कोड पायलट को नियमों की परवाह किए बिना विमान में सवार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी करने की जिम्मेदारी देता है। स्क्वाकिंग 7700 उड़ान के साथ स्थिति के बारे में आस-पास के क्षेत्रों में सभी एटीसी को भी सूचित करता है।

14 उड़ानों की हो चुकी इमरजेंसी लैंडिंग 

बता दें कि एयर इंडिया की फ्लाइट से इमरजेंसी अलर्ट की यह घटना हाल ही में हुई भारतीय उड़ानों की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद हुई है। जिसके तहत 14 उड़ानों की विभिन्न कारणों से आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी। इनमें बम की झूठी धमकी भी शामिल थी।

ये भी पढ़ें: पहाड़ों पर कब होगी बर्फबारी? दिल्ली-NCR समेत 7 राज्यों में बढ़ने लगी ठंड, नॉर्थ इंडिया में मौसम कैसा?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो