whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एयरपोर्ट पर लगी एक्स-रे मशीनें खराब, NDA सांसद अपनी ही सरकार पर क्यों उठा रहे सवाल? जानें मामला

X Ray Scanner Tender: देशभर के एयरपोर्ट पर लगी एक्स रे स्कैनर मशीनों की खरीद में गड़बड़ियों को लेकर एनडीए सांसदों ने केंद्रीय विमानन मंत्री को पत्र लिखा है। पत्र के अनुसार एयरपोर्ट पर लगी मशीनों में गड़बड़ी के बावजूद उन्हें एयरपोर्ट पर लगाया गया।
07:22 PM Aug 12, 2024 IST | Rakesh Choudhary
एयरपोर्ट पर लगी एक्स रे मशीनें खराब  nda सांसद अपनी ही सरकार पर क्यों उठा रहे सवाल  जानें मामला
एयरपोर्ट एक्स रे मशीन में गड़बड़ी का मामला

X Ray Scanner Tender: देशभर के एयरपोर्ट के लिए केंद्र विमानन मंत्रालय ने 770 डुअल यूज एक्सरे मशीन की खरीद का टेंडर अब विवादों में फंसता नजर आ रहा है। इसके टेंडर को बीजेपी और एनडीए के सांसदों ने भ्रष्टाचार की शिकायत की है। आरोप है कि इस कंपनी में एक खास कंपनी को फायदा पहुंचाया गया है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने इसको लेकर नागर विमानन मंत्री से शिकायत की है। इसके लिए उन्होंने एक पत्र भी लिखा है। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार जिस कंपनी को लेकर सवाल उठे हैं उसकी मशीन भी सवालों के घेरे में हैं। मतलब सीधा सा है पहले कंपनी को विशेष फायदा पहुंचाया और अब उसके द्वारा लगाई मशीन भी गुणवत्ता के मामले में कहीं नहीं टिकती। इसको लेकर सीआइएसएफ ने भी चिंता जताई है।

सिर्फ एक कंपनी को माना गया योग्य

बता दें कि हवाई अड्डों पर एक्सरे मशीन को लेकर भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण की ओर से टेंडर निकाला गया। टेंडर में 1 साल की वारंटी और स्पेयर पार्ट्स के रखरखाव भी शामिल था। इसके लिए बोली लगाने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर 2023 थी। टेंडर की अनुमानित लागत 306.5 करोड़ है। ये नई मशीनें एयरपोर्ट पर लगी पुरानी मशीनों की जगह लगनी थी। द हिंदू के अनुसार टेंडर के लिए बोली लगाने के लिए सिर्फ एक भारतीय कंपनी को ही योग्य माना गया था। वहीं ब्राजील की एक कंपनी को तकनीकी आधार पर अयोग्य बताया गया।

ये भी पढ़ेंः हिंडनबर्ग विवाद में अब ग्रेग चेपल की हुई एंट्री, राहुल गांधी के आरोपों पर भाजपा ने किया पलटवार

कमियों के बावजूद एयरपोर्ट पर लगाया गया

27 जून को इस संबंध में मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू को पत्र लिखा। इसके बाद 28 जून को केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने भी पत्र लिखा। उन्होंने लिखा कि टेंडर देने के दौरान भारी गड़बड़ियां की गईं। उन्हें जानकारी मिली है कि कंपनी को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई। एक अधिकारी की मानें तो इस कंपनी से 219 स्कैनिंग मशीनें खरीदीं गईं। इन मशीनों में कई कमियां थी। 219 मशीनों में से 129 को देश के कई एयरपोर्ट पर भी लगाया गया है।

ये भी पढ़ेंः नीरज चोपड़ा का देखा मैच, 4 साथियों के साथ डिनर किया; कोलकाता डॉक्टर रेप केस में पुलिस ने किए नए खुलासे

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो