खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एनर्जी ड्रिंक में मिलाकर पीते हैं शराब तो हो जाएं सावधान, मेमोरी पर पड़ता है बेहद बुरा असर

Mixing Alcohol And Energy Drinks Effect Memory : ऐसे तो शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आप एनर्जी ड्रिंक के साथ शराब पीते हैं तो इसका मेमोरी पर बेहद बुरा असर पड़ता है। इसे लेकर एक रिसर्च में बड़ा खुलासा हुआ है।
10:55 PM Jul 05, 2024 IST | Deepak Pandey
Mixing Alcohol And Energy Drinks Effect Memory
Advertisement

Mixing Alcohol And Energy Drinks Effect Memory : अगर आप एनर्जी ड्रिंक में मिलाकर शराब पीते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आप पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। इटली की एक यूनिवर्सिटी में रिसर्च टीम ने चूहों को शराब और एनर्जी ड्रिंक को मिक्स करके पिलाया, जिसमें चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। अगर आप भी शराब के शौकीन हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें।

Advertisement

एक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि एनर्जी ड्रिंक और शराब को मिक्स करने नर चूहों को दिया गया। यह सिलसिला करीब 53 दिनों तक चला। इसके बाद शोधकर्ताओं ने चूहों के व्यवहार और मस्तिष्क का परीक्षण किया। रिसर्च में पता चला कि मिक्स ड्रिंक्स पीने से चूहों की मेमोरी यानी याददाश्त पर बुरा असर पड़ा है। उनमें सीखने की क्षमता कम हो गई।

यह भी पढे़ं : शराब के शौकीनों के लिए दिल्ली एयरपोर्ट से आई गुड न्यूज, यात्रियों के लिए खुलेंगे 2 दुकानें!

याददाश्त होने लगती है कमजोर

Advertisement

शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च में पाया कि किशोरावस्था के दौरान मिक्स ड्रिंक्स पीने से इसका असर धीरे-धीरे पड़ता है, जिससे एक समय के बाद मस्तिष्क का विकास रुक जाता है और याददाश्त कमजोर होने लगती है। शराब को एनर्जी ड्रिंक के साथ मिलाकर पीने से हिप्पोकैम्पस की प्लास्टिसिटी प्रभावित हो सकती है, जिससे सीखने की भी क्षमता कम हो सकती है।

यह भी पढे़ं : UP News: यूपी में शराब के शौकीनों की अब होगी मौज! सरकार लेकर आने वाली है ये धांसू योजना

व्यवहारों में भी आ जाता है बदलाव

रिसर्च में दावा किया गया है कि मिक्स ड्रिंक्स पीने से शुरुआत में चूहों के मस्तिष्क विकास में अस्थायी वृद्धि हुई, लेकिन बाद में इसमें गिरावट आने लगी। साथ ही मिक्स ड्रिंक्स से व्यवहारों में भी परिवर्तन देखने को मिला, जो शुरू से लेकर लास्ट से रहता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि शोध में आए परिणामों की पुष्टि के लिए मनुष्यों पर भी शोध करने की आवश्यकता है। हालांकि, अबतक के निष्कर्षों के अनुसार, एनर्जी ड्रिंक के साथ मिलाकर शराब नहीं पीना चाहिए। ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Advertisement
Tags :
liquor news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement