चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Dhruv Helicopter: केरल के कोच्चि में ALH ध्रुप हेलीकॉप्टर की करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, टला बड़ा हादसा

02:13 PM Mar 26, 2023 IST | Bhola Sharma
ALH Dhruv Marck 3 Helicopter
Advertisement

Dhruv Helicopter: केरल के कोच्चि में रविवार के भारतीय तट रक्षक के एक ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। यह घटना उस वक्त की है, जब हेलीकॉप्टर 35 फीट की ऊंचाई पर था। तभी हेलीकॉप्टर में कोई तकनीकी खराबी आई थी।

Advertisement

तट रक्षक अधिकारियों ने बताया कि ध्रुव हेलीकॉप्टर उड़ान भरने पर लगी रोक को हटाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। रविवार को भी ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर को टेस्टिंग के लिए उड़ाया जा रहा था। तभी ये हादसा हुआ है। इस हादसे में हेलीकॉप्टर क्षतिग्रस्त हो गया है। तीनों पायलट सुरक्षित हैं। घटना में किसी अन्य के भी हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन एक बड़ा हादसा टल गया।

यह भी पढ़ें: Congress Satyagraha Live: राजघाट पर प्रियंका बोलीं- देश का प्रधानमंत्री कायर, राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा- Disqualified MP

10 मार्च को अरब सागर में करानी पड़ी थी इमरजेंसी लैंडिंग

10 मार्च को नौसेना के एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर ने तकनीकी खराबी के बाद मुंबई तट के पास अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग की थी। पायलट को अचानक बिजली की कमी और तेजी से ऊंचाई कम होने का अनुभव हुआ था।

Advertisement

हादसे के बाद तत्काल खोज और बचाव अभियान की वजह से नौसेना के गश्ती जहाज ने चालक दल के तीन सदस्यों की सुरक्षित बचा लिया था। नौसेना ने घटना की जांच के आदेश दिए थे। लेकिन दुर्घटना की वजह पता नहीं चल सकी थी।

और पढ़िए – कांग्रेस के सत्याग्रह पर भाजपा का पलटवार, सुधांशु त्रिवेदी बोले- ‘कांग्रेस खुद को अदालत से ऊपर मानती है’

12 मार्च को उड़ान पर लगा दी गई थी रोक

इस घटना के दो दिन बाद 12 मार्च को रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने पर रोक लगा दी थी। कहा गया था कि यह रोक तब तक जारी रहेगी, जब तक जांचकर्ताओं को हेलिकॉप्टर दुर्घटना का कारण पता नहीं चल जाता है।

हेलिकॉप्टर मिशन में काफी महत्वपूर्ण है ध्रुव हेलीकॉप्टर

एएलएच ध्रुव सेना के तीनों अंगों के हेलिकॉप्टर मिशन में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे अलग-अलग इलाकों में तैनात किया गया है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें
(cialis canada online pharmacy) (77 canadian pharmacy)
Advertisement
Tags :
ALH Dhruv HelicopterKerala NewsKochi
Advertisement
Advertisement