whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

UPSC कोचिंग सेंटर जैसे हादसे को कैसे रोकें? Super 30 के 'हीरो' आनंद कुमार ने रिवील किया प्लान

Anand Kumar Super 30 on Coaching Centres: 27 जुलाई की शाम राव IAS के बेसमेंट में हुए हादसे को कोई अब तक नहीं भुला पाया है। मामले में अब 'सुपर 30' फिल्म के आनंद कुमार ने मामले पर बड़ा बयान दिया है।
02:37 PM Aug 02, 2024 IST | Sakshi Pandey
upsc कोचिंग सेंटर जैसे हादसे को कैसे रोकें  super 30 के  हीरो  आनंद कुमार ने रिवील किया प्लान
Delhi IAS Coaching Center

Anand Kumar Super 30 on Coaching Centres: "राजा का बेटा ही राजा बनेगा..." ये डायलॉग था ऋतिक रोशन की ब्लॉक बस्टर मूवी 'सुपर 30' का। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने आनंद कुमार का रोल निभाया था। फिल्म की कहानी भी महंगी कोचिंग संस्थाओं पर आधारित है। वहीं अब दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद आनंद कुमार का एक बयान चर्चा में आ गया है। हादसे पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले 10 साल में 90 प्रतिशत कोचिंग संस्थाओं पर ताला लग जाएगा।

3 छात्रों की मौत पर बोले आनंद

राव IAS के बेसमेंट में 3 छात्रों की मौत होने के बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया है। आनंद कुमार ने भी हादसे पर गुस्सा व्यक्त किया है। उनका कहना है कि बच्चे अब कोचिंग संस्थाओं के लिए क्लाइंट बन गए हैं। ऑनलाइन कंटेंट होने के बावजूद बच्चे कोचिंग करने दिल्ली जाते हैं। हालांकि अब भविष्य में ज्यादातर कोचिंग सेंटर ऑनलाइन शिक्षा का रुख कर लेंगे।

10-15 साल में बंद होंगी कोचिंग

आनंद कुमार ने कहा कि यह मेरी भविष्यवाणी है। हो सकता है यह गलत हो, लेकिन मुझे लगता है कि आने वाले 10-15 सालों में 90 प्रतिशत कोचिंग सेंटर गायब हो जाएंगे। मैं यह अपने अनुभव के आधार पर कह सकता हूं। अभी के समय में ऑनलाइन क्लास को लेकर सिर्फ 1 प्रतिशत एक्सपेरिमेंट हुआ है। अगर कुछ अच्छे टीचर्स मिलकर अच्छा कंटेंट तैयार करेंगे तो बच्चे अपने घर पर बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। इससे उन्हें ऑफलाइन क्लास से ज्यादा फायदा होगा।

सरकार से की खास अपील

आनंद कुमार ने सरकार से छात्रों को फ्री कोचिंग देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कई साल की मेहनत के बाद NCERT की किताबें लिखीं गईं हैं। वह किताबें बहुत अच्छी हैं। सरकार को एक बड़ा पोर्टल लॉन्च करना चाहिए, जिस पर प्रतियोगी परीक्षाओं की क्लास चलनी चाहिए।

शिक्षा का व्यापार ठीक नहीं

आनंद कुमार ने बताया कि उन्हें अपनी कोचिंग की फ्रेंचाइजी बेंचने के लिए ढेर सारे ऑफर आ रहे हैं, ताकि कोचिंग सेंटर बढ़ाए जा सकें, मगर मैंने इसके लिए साफ मना कर दिया। मेरा मानना है कि शिक्षा को शिक्षा ही रहने देना चाहिए, व्यापार नहीं बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी-अनुराग ठाकुर विवाद में कंगना भी कूदीं, बोलीं- उन्हें किसी बात का ना कोई तुक है ना ढंग

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो