खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'मुझे खाना नहीं देते...कमरे में बंद कर करते हैं ये काम,' आंध्र प्रदेश से कुवैत गई महिला ने लगाई गुहार, देखें वीडियो

Andhra Woman In Kuwait Alleges Abuse By Employers: एक रिपोर्ट के अनुसार कुवैत में वहां की कुल आबादी के करीब 21% लोग भारतीय कामगार हैं। यहां कफाला सिस्टम चलता है, जिसमें मालिक काम के घंटे और कब घर से बाहर जा सकते हैं ये तय करता है।
03:36 PM Sep 13, 2024 IST | Amit Kasana
कविता और उसका परिवार
Advertisement

Andhra Woman In Kuwait Alleges Abuse By Employers: आंध्र प्रदेश से नौकरी करने कुवैत गई महिला ने वीडियो जारी कर आपबीती बताई है। महिला का आरोप है कि उसे वहां खाना नहीं दिया जा रहा है। उसका बॉस उसे कमरे में बंद करके रखता है और उसे अपने परिजनों से बात नहीं करने देता। महिला का नाम कविता है, वह आंध्र प्रदेश के Annamayya की रहने वाली है। महिला के अनुसार आंध्रा में उसके पति और 2 बेटियां रहती हैं। महिला के अनुसार उसके पति दिव्यांग हैं और बेटियों की पढ़ाई की जिम्मेदारी उस पर है।

Advertisement

आंध्र प्रदेश के मंत्री ने लिया संज्ञान

कविता ने 1 मिनट से ज्यादा की वीडियो जारी की है, जिसमें रोती हुई वह कह रही है कि वह कुवैत पैसे कमाने आई थी, लेकिन अब उसका यहां आना किसी बुरे सपने की तरह हो गया है। कविता ने आरोप लगाते हुए कहा कि जिस कंपनी में वह काम करती है उसका मालिक उसे मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना देता है। उसने अपनी वीडियो में आंध्र प्रदेश के मंत्री रामप्रसाद रेड्डी से खुद को कुवैत से निकालने का आग्रह किया है। रेड्डी ने इस बारे में केंद्रीय मंत्री Kondapalli Srinivas को पत्र लिखकर महिला को सकुशल अपने देश वापस लगाने की अपील की है।

ये भी पढ़ें: कैटवाॅक कोच क्रिस्टीना जोक्सिमोविच कौन, जिनका पति ने मर्डर कर शव के टुकड़ों को मिक्सी में पीसा

Advertisement

कुवैत की आबादी के करीब 21% लोग भारतीय कामगार हैं

इस केस के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर कुवैत में काम करने गए भारतीयों पर अत्याचार होने का मामला फिर चर्चा में बना हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार कुवैत में वहां की कुल आबादी के करीब 21% लोग भारतीय कामगार हैं। जानकारों की मानें तो कुवैत और आसपास के गल्फ देशों में कफाला सिस्टम चलता है। इस सिस्टम के अनुसार एम्प्लॉयर का अपने कर्मचारी पर पूरा हक होता है। मसलन जिस कंपनी या मालिक के पास हम नौकरी करते हैं वह ही हमारे काम के घंटे, छुट्टी और पैसे तय करता है। यहां तक की कर्मचारी किस समय अपने घर से बाहर जा सकता है कब नहीं ये भी उसकी मर्जी से होता है।

ये भी पढ़ें: 176 यात्रियों की बची जान…नहीं उड़ा विमान; जानें क्यों कैंसिल की गई अलास्का एयरलाइंस की फ्लाइट?

Open in App
Advertisement
Tags :
Andhra Pradesh
Advertisement
Advertisement