whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अरविंद केजरीवाल से पहले ये CM हो चुके हैं गिरफ्तार, सौंपना पड़ा इस्तीफा

CM Arrested in India: अरविंद केजरीवाल से पहले भी कई सीएम गिरफ्तार हो चुके हैं। ये पहली बार है जब किसी सीएम को पद पर रहते गिरफ्तार किया गया है। आइए जानते हैं देश में ऐसे कौन-कौनसे से सीएम रहे, जिन्हें गिरफ्तार किया गया।
10:57 PM Mar 21, 2024 IST | Pushpendra Sharma
अरविंद केजरीवाल से पहले ये cm हो चुके हैं गिरफ्तार  सौंपना पड़ा इस्तीफा
CM Arrested in INDIA

CM Arrested in India: आम आदमी पार्टी के नेशनल कन्वीनर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम ने गुरुवार को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया। केजरीवाल को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा। ये पहली बार है जब दिल्ली के किसी मुख्यमंत्री को पद पर रहते हुए गिरफ्तार किया गया है। हालांकि इससे पहले भी कई पूर्व मुख्यमंत्री गिरफ्तार हो चुके हैं। अरविंद केजरीवाल ऐसे पहले सीएम बने हैं, जिन्हें पद पर रहते गिरफ्तार किया गया है। आइए जानते हैं अब तक कौन-कौनसे सीएम गिरफ्तार हो चुके हैं।

Advertisement

हेमंत सोरेन 

अरविंद केजरीवाल से पहले ताजा उदाहरण झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन हैं। उन्हें 31 जनवरी 2024 को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वे ईडी की कस्टडी में हैं। उन पर जमीन घोटाले का आरोप है। हालांकि उन्हें ईडी की 8 घंटे की पूछताछ के बाद राजभवन पहुंचकर इस्तीफा देना पड़ा। यानी गिरफ्तारी से पहले उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके बाद चंपई सोरेन ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट जीतकर सरकार बनाने का दावा किया। अब चंपई सोरेन राज्य की सत्ता संभाल रहे हैं।

Advertisement

लालू प्रसाद यादव 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को भी गिरफ्तार किया गया था। उनकी ये गिरफ्तारी 30 जुलाई 1996 को हुई। इससे पहले 25 जुलाई 1996 को पटना के विशेष न्यायालय की ओर से गिरफ्तारी वारंट जारी हो चुका था। इसके बाद लालू प्रसाद यादव को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव को 2013 में चारा घोटाले में दोषी ठहराया गया था। उन पर पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के साथ मिलकर चारा घोटाले का आरोप लगा था। लालू यादव 1990 से 1997 के बीच बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

उमा भारती 

उमा भारती को 2004 में गिरफ्तार किया गया था। वह तब मध्य प्रदेश की सीएम थीं। उन्हें अपनी गिरफ्तारी से पहले पद से इस्तीफा देना पड़ा। उन पर कर्नाटक के हुबली शहर में 15 अगस्त 1994 को मस्जिद पर झंडा फहराने का आरोप था। आरोप है कि इसके बाद दंगे भड़क गए थे। हालांकि उनकी गिरफ्तारी 10 साल बाद हुई। पुलिस अधिकारी डी. रूपा इसके बाद चर्चा में रहीं।

Advertisement

जे जयललिता 

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। जयललिता 1991 से 2016 के बीच राज्य की मुख्यमंत्री रहीं। उन्हें 1996 में करप्शन के मामले में गिरफ्तार किया गया था। जयललिता को कोर्ट ने 2014 में दोषी ठहराया था। इसके बाद उन्हें जेल जाना पड़ा। उन्होंने गिरफ्तारी से पहले इस्तीफा दे दिया था।

चंद्रबाबू नायडू 

इसी तरह आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू भी गिरफ्तार हो चुके हैं। हालांकि वह सीएम नहीं थे। उनकी गिरफ्तारी कौशल विकास घोटाले में हुई। वहीं झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा खनन अपने कार्यकाल के दौरान जेल जा चुके हैं। पूर्व सीएम शिबु सोरेन को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। हालांकि तब वे सीएम नहीं थे।

ओम प्रकाश चौटाला 

इसके अलावा हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। हालांकि तब वे भी सीएम नहीं थे। पूर्व सीएम चौटाला को 2013 में शिक्षक भर्ती मामले में दोषी ठहराया गया था। उन्हें इस मामले में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। जबकि 2022 में उन्हें आय से अधिक संपत्ति के मामले में चार साल की जेल की सजा सुनाई गई। चौटाला 1989 और 2005 के बीच कई बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे।

बीएस येदियुरप्पा 

वहीं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को भी 2011 में भूमि घोटाले में गिरफ्तार किया जा चुका है। हालांकि इससे करीब 2 महीने पहले ही वे पद से इस्तीफा दे चुके थे। उन्होंने कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया था। तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। उनकी गिरफ्तारी 2001 में की गई। हालांकि तब वे सीएम नहीं थे।

हालांकि, भारत में किसी भी मुख्यमंत्री को कभी गिरफ्तार नहीं किया गया है। अरविंद केजरीवाल का मामला पहला है जब किसी सीएम को पद पर रहते हुए गिरफ्तार किया गया है। किसी सीएम को गिरफ्तार करने के लिए अलग नियम कानून हैं। आपको बता दें कि पद पर रहते हुए राष्ट्रपति और राज्य के राज्यपाल कार्रवाई से मुक्त होते हैं।

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल शराब नीति घोटाले में कैसे फंसे, ED ने क्या लगाए हैं आरोप?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो