whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लोकसभा चुनाव के बीच CPI के बड़े नेता का निधन, ऐसा था राजनीतिक सफर

Atul Anjan Death News : लोकसभा चुनाव 2024 के बीच सीपीआई के एक बड़े नेता का निधन हो गया है। वे कैंसर से पीड़ित थे। अतुल अंजान भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता थे। उनकी प्रारंभिक और उच्च शिक्षा लखनऊ में हुई थी। आइए जानते हैं कि उनका राजनीतिक सफर कैसा रहा था?
07:28 AM May 03, 2024 IST | Deepak Pandey
लोकसभा चुनाव के बीच cpi के बड़े नेता का निधन  ऐसा था राजनीतिक सफर
सीपीआई के बड़े नेता का निधन।

Atul Anjan Passed Away : देश में एक तरफ लोकसभा चुनाव 2024 का दौरा चल रहा है तो दूसरी तरफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) को बड़ा झटका है। सीपीआई  के वरिष्ठ नेता अतुल अंजान का शुक्रवार को निधन हो गया। उन्होंने लखनऊ के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। वे पिछले काफी समय से कैंसर से पीड़ित थे। उनकी मौत भोर में 3.45 बजे हुई थी।

अतुल अंजान की शिक्षा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अतुल कुमार अंजान की शिक्षा हुई थी। उन्होंने लखनऊ के स्टेट बोर्ड स्कूल से स्कूलिंग की थी। इसके बाद अतुल अंजाम ने लखनऊ विश्वविद्यालय से 1967 में ग्रेजुएशन, 1972 में पोस्ट ग्रेजुएशन और 1983 में एलएलबी की डिग्री हासिल की थी।

ऐसा रहा था राजनीतिक सफर

अतुल कुमार अंजान सीपीआई के राष्ट्रीय सचिव थे। वे अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव थे। वे ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के उत्तर प्रदेश राज्य अध्यक्ष भी रहे थे। उत्तर प्रदेश की घोषी लोकसभा सीट सीपीआई का गढ़ माना जाता था, लेकिन 1990 में कम्युनिस्टों ने वहां पर अपनी जमीन खो दी थी। उन्होंने घोषी से दो बार 1998 और 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो