होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कर्नाटक की बेटी ने जापान में गाड़े झंडे, 9 साल की स्वरा का सीटी बजाने की वर्ल्ड चैंपियनशिप में जलवा

Bengaluru Daughter Swara Menon Success Story: भारत की बेटी ने जापान में अपनी प्रतिभा के दम पर शानदार सफलता हासिल की है। कर्नाटक के बेंगलुरु की रहने वाली 9 साल स्वरा मेनन ने विश्व व्हिसलिंग चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया है। प्रतियोगिता 30 मई से 2 जून के बीच हुई।
07:09 PM Jul 06, 2024 IST | Parmod chaudhary
स्वरा ने जापान में दिखाया दम।
Advertisement

Karnataka News: कर्नाटक के बेंगलुरु की रहने वाली 9 साल की होनहार लड़की ने जापान में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। स्वरा मेनन ने जापान के कावासाकी शहर में आयोजित 46वीं विश्व व्हिसलिंग चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया है। बाल श्रेणी में खेलते हुए स्वरा ने शानदार प्रदर्शन किया है। बेटी की सफलता पर मां बिनिया शाजेश गदगद हैं। पेशेवर सीटी बजाने की आश्चर्यजनक यात्रा के बारे में उन्होंने अपने अनुभव साझा किए। मां ने बताया कि बेटी को बचपन से ही सीटी बजाने का शौक था। लेकिन भारत में पेशेवर सीटी बजाने के खेल को मान्यता नहीं है।

Advertisement

कोच ढूंढने के लिए परिवार को करनी पड़ी मशक्कत

इस कारण उसके लिए कोच ढूंढना काफी चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। बाद में स्वरा का निखिल राणे ने मार्गदर्शन किया, जो दो बार विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर चुके हैं। राणे ने ही स्वरा को विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। हैरानी की बात है कि जापान में हुई प्रतियोगिता में सिर्फ 125 में से 3 ही भारतीय प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। स्वरा भारत से अकेली बाल प्रतियोगी शामिल हुईं। अपनी जापान यात्रा के अनुभव भी स्वरा शेयर कर रही हैं।

यह भी पढ़ें:जन्म से गूंगा-बहरा आदर्श कैसे बन गया Robot Boy? आसान नहीं रहा बेगूसराय के लाल का संघर्ष

Advertisement

स्वरा के अनुसार जापान एक शांत देश है। वहां के व्यंजनों को उन्होंने खूब आनंद लिया। उन्होंने मंच पर घबराहट नहीं दिखाई और सीटी बजाने के बाद जीत मिली तो राहत की सांस ली। वे फिलहाल बेंगलुरु के ही स्कूल में कक्षा चौथी में पढ़ रही हैं। उनकी इच्छा थी कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीत हासिल करें। अब ये सपना पूरा हो चुका है। आगे भी वे ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगी।

यह भी पढ़ें:‘दिमाग खाने वाला अमीबा’ कितना खतरनाक? केरल में अब किशोर मिला संक्रमित, 3 बच्चों की हो चुकी मौत

Open in App
Advertisement
Tags :
Karnataka News in Hindi
Advertisement
Advertisement