whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश ने 133 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, बेंगलुरु में एक दिन में 111.1MM बरसे बादल; देखें मानसून पर IMD का ताजा अलर्ट

IMD Weather Update on Monsoon: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में तेज बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून पर नया अपडेट साझा किया है।
04:14 PM Jun 03, 2024 IST | Sakshi Pandey
बारिश ने 133 साल का रिकॉर्ड तोड़ा  बेंगलुरु में एक दिन में 111 1mm बरसे बादल  देखें मानसून पर imd का ताजा अलर्ट
Bengaluru monsoon

IMD Monsoon Update: उत्तर भारत में गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है तो वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। मानसून की एंट्री से केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इसी कड़ी में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है।

IMD के अनुसार बेंगलुरु में बारिश ने पिछले 133 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। केरल से मानसून के आगे बढ़ते ही बेंगलुरु में झमाझम बारिश देखने को मिली। ऐसे में सिर्फ 24 घंटों के भीतर बेंगलुरु में 111.1 MM बारिश हुई थी।

कई जगहों पर हुई तेज बारिश

नौतपा खत्म होते ही दक्षिण भारत के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली थी। बेंगलुरु के अलावा बीजापुर में 72.4 मिमी ,बलरामपुर में 31.4 मिमी और रायगढ़ में 31.9 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा नारायणपुर, दंतेवाड़ा, महासमुंद, रायगढ़ और जशपुर के कई इलाकों में बारिश है।

13 जून को छत्तीसगढ़ पहुंचेगा खत्म

बता दें कि 13 जून तक मानसून छत्तीसगढ़ पहुंचने के आसार हैं। वहीं 15 को मानसून मध्य प्रदेश में दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

इंदौर में 12 डिग्री पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश के इंदौर में भी मौसम ने करवट लेनी शुरू कर दी है। भीषण गर्मी के बीच इंदौर में तेज बारिश देखने को मिल रही है। आंधी और गरज के साथ इंदौर में झमाझम बारिश हुई है। जिसकी वजह से जिले के तापमान में 12 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। इसी के साथ इंदौर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से 26 डिग्री सेल्सियस हो गया है।

किन राज्यों में होगी बारिश?

IMD के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा, असम, मेघालय और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और कर्नाटक के दक्षिणी हिस्सों में भी तेज बारिश हो सकती है।

हीट वेव से कब मिलेगी राहत?

उत्तर भारत के कई राज्यों में हीट वेव का कहर जारी है। IMD की मानें तो हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 18 जून तक हीट वेव चलती रहेगी। वहीं जून के अंत तक मानसून पूरे देश में छाने के आसार हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो