इंटरनेट बैन, स्कूल, कोचिंग सेंटर और ठेके बंद; दलित संगठनों के भारत बंद का कहां-कहां कितना असर?

Bharat Bandh 2024: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दलित संगठनों के भारत बंद का असर देखने को मिला है। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आरक्षण को लेकर एक फैसला दिया था। जिसका विरोध आरक्षण बचाओ समिति ने किया था। जिसके बाद 21 अगस्त को बंद का आह्वान किया गया था।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Bharat Bandh: सुप्रीम कोर्ट के SC/ST आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के फैसले के खिलाफ 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया था। यूपी, राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों में बंद का व्यापक असर देखने को मिला है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी बंद का मिला-जुला असर देखने को मिला है। यूपी की बात करें तो हाथरस, हापुड़ और आगरा जिलों में बंद का असर दिखा है। वहीं, प्रयागराज, नोएडा, कानपुर और गाजियाबाद जैसे शहरों में असर नहीं दिखा। बिहार के दरभंगा, जहानाबाद और नवाजा जैसे जिलों में दुकानें बंद रहीं। यहां प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की।

कांग्रेस, आरजेडी और बसपा ने किया समर्थन

कांग्रेस, आरजेडी और वामदलों ने भी बंद का समर्थन करने का ऐलान किया था। वहीं, NDA का घटक दल LJP (रामविलास) भी बंद के समर्थन में है। झारखंड के अलग-अलग शहरों में बंद का असर दिखा है। बड़े शहरों में दुकानें आदि खुलीं, लेकिन छोटे कस्बों में बंद रहीं। झारखंड में राज्य परिवहन की बसें नहीं चलीं और स्कूल बंद रहे। बताया जा रहा है कि स्ट्राइक के कारण सीएम हेमंत सोरेन का पलामू दौरा रद्द हो गया है। आज के बंद को बसपा और आजाद समाज पार्टी का भी समर्थन हासिल है। समाजवादी पार्टी भी प्रदर्शनकारियों का समर्थन कर चुकी है।

यह भी पढ़ें- पीड़िता की तस्वीर-वीडियो सोशल मीडिया से तुरंत हटाएं, Kolkata Rape Case में ‘सुप्रीम’ फरमान

अखिलेश यादव ने कहा है कि आरक्षण की रक्षा के लिए यह जन आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। यह शोषितों के लिए नए संचार का काम करेगा। आरक्षण से छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। बिहार के पूर्णिया, बेगूसराय, खगड़िया, पटना, समस्तीपुर, जहानाबाद, मोतिहारी और मुजफ्फरपुर जिलों में बंद का असर व्यापक रहा। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर रास्ते जाम कर दिए। जहानाबाद में पुलिस से प्रदर्शनकारियों की झड़प का मामला सामने आया है। मोतिहारी में लोगों ने ट्रेन रोक दी। बाजारों में सन्नाटा पसरा दिखा। वहीं, कई इलाकों में निजी स्कूल बंद रहे। बता दें कि बिहार में आज सिपाही भर्ती की परीक्षा है। परीक्षार्थियों को सेंटरों तक जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

राजस्थान में पुलिस अलर्ट पर

पूर्वी राज्य ओडिशा में भी बंद का असर मिला-जुला दिखा। प्रदेश में रेल और सड़क यातायात आंशिक रूप से बंद रहा। पुलिस के अनुसार सरकारी दफ्तर, बैंक, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और स्कूल आदि खुले हैं। संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा बढ़ाई गई है। भुवनेश्वर और संबलपुर में लोगों ने ट्रेनों को रोका है। कई इलाकों में बसें बंद की गई हैं। कई जगह जाम भी लोगों ने लगाया है। वहीं, राजस्थान के 16 जिलों में स्कूल बंद रहे। भरतपुर और जयपुर में बंद का असर अधिक रहा। कई इलाकों में इंटरनेट बैन किया गया है। पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है। आशंका है कि शरारती तत्व बंद की आड़ में हिंसा भड़का सकते हैं। कोटा में कोचिंग सेंटर बंद हैं। झुंझुनूं, सीकर और भरतपुर में शराब के ठेके बंद करवाए गए हैं। कई जिलों में ड्राई डे घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें- महिला दारोगा से शादी पर अड़ा सिरफिरा आशिक, बार-बार नंबर बदल की कॉल, ‘वर्दी’ करेगी बुरा हाल

Open in App
Tags :