whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bihar Byelection: क्यों नहीं हुआ तारीखों का ऐलान? चुनाव आयोग ने गिनाई ये वजहें

Bihar Byelection 2024 Latest News Update: चुनाव आयोग ने बीते दिन जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा की। मगर बिहार में उपचुनाव की तारीख अभी तक सामने नहीं आई। तो आइए जानते हैं बिहार में उपचुनाव कब होंगे?
11:47 AM Aug 17, 2024 IST | Sakshi Pandey
bihar byelection  क्यों नहीं हुआ तारीखों का ऐलान  चुनाव आयोग ने गिनाई ये वजहें

Bihar Byelection 2024 Latest News Update: मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने बीते दिन एक राज्य और एक केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव का ऐलान किया। हरियाणा और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीख बताने के बाद कई लोगों को बिहार के उपचुनाव की घोषणा का इंतजार था। मगर चुनाव आयोग ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया। अब सबके मन में सवाल है कि आखिर बिहार में उपचुनाव कब होंगे? जम्मू कश्मीर और हरियाणा के साथ निर्वाचन आयोग ने अन्य राज्यों में चुनावों की घोषणा क्यों नहीं की? CEC ने खुद इसकी वजह सबके सामने रखी है।

बिहार में क्यों टाले गए उपचुनाव?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार समेत अन्य राज्यों में चुनाव का ऐलान मौसम की वजह से नहीं किया गया। खासकर बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में है। मानसून की एंट्री के बाद बिहार के कई इलाके मौसम की मार झेल रहे हैं। ऐसे में चुनाव करवाना और भारी संख्या में मतदान काफी मुश्किल टास्क है। यही वजह है कि चुनाव आयोग ने उपचुनाव टालने का निर्णय लिया। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार में हालात सुधरने के बाद CEC चार सीटों पर उपचुनाव की करवाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश में छिपा है शेख हसीना का सबसे बड़ा राज! क्या अब होगा ‘आईनाघर’ का पर्दाफाश?

बिहार में कब होंगे उपचुनाव?

बीते दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में CEC राजीव कुमार ने कहा कि मौजूद बाढ़ के सीजन और मौसम के कारण बिहार में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव करवाना मुश्किल है। हालांकि यह सीटें खाली हैं इसलिए छह महीने के भीतर सभी सीटों पर उपचुनाव करवाए जाएंगे। बता दें कि यह सीटें लोकसभा चुनाव के दौरान खाली हुई थीं। ऐसे में दिसंबर तक इन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं।

इन चार सीटों पर होंगे उपचुनाव

बिहार की बेलगंज, इमामगंज, तरारी और रामगढ़ सीट पर उपचुनाव करवाए जाने हैं। गौरतलब है कि इमामगंज सीट से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के नेता जीतनराम मांझी विधायक थे, जो अब गया से लोकसभा सांसद बन चुके हैं। वहीं बेलागंज से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता सुरेंद्र यादव, रामगढ़ से राजद नेता सुधाकर सिंह और तरारी से भाकपा-माले के नेता सुदामा प्रसाद भी लोकसभा चुनाव जीत गए। 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बिहार की चारों विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं। चुनाव आयोग के अनुसार छह महीने यानी साल के अंत तक इन सीटों पर चुनाव हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Video: Tejasvi Yadav ने दिखाया बिहार का गुंडाराज, ट्वीट से नीतीश सरकार पर उठाए सवाल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो