whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बिहार में बाढ़ से मचा 'हाहाकार', 13 जिले पानी में डूबे, खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं कोसी-गंडक

Bihar Floods Latest News Update: बिहार में बाढ़ का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बाढ़ के कारण बिहार के कई इलाकों में जल-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। उफान मारती नदियों का पानी गांवों में घुस गया है। सड़कें तालाब बन चुकी हैं।
08:47 AM Sep 30, 2024 IST | Sakshi Pandey
बिहार में बाढ़ से मचा  हाहाकार   13 जिले पानी में डूबे  खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं कोसी गंडक

Bihar Floods Latest Update: बिहार के कई इलाके एक बार फिर से बाढ़ की चपेट में आने लगे हैं। भारी बारिश और बढ़ते जलस्तर के कारण बिहार में हाहाकार मच गया है। सड़कें तालाब बन चुकी हैं, जहां 3-4 फीट तक पानी भर गया है। खासकर नेपाल से सटे जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है।

Advertisement

नदियों पर बना बांध टूटा

मोतिहारी के कुण्डवा चैनपुर में सड़कें पानी से लबालब भरी हुई हैं। नेपाल में भारी बारिश के कारण बागमती नदी और लालबकेया नदी उफान पर है, जिसका असर बिहार में भी देखने को मिल रहा है। सड़कों पर 4 फीट तक पानी भरा हुआ है। चैनपुर के कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। इस लिस्ट में हीरापुर, गुरहनवा, वीरता टोला, भवानीपुर, बलुआ और महंगुआ समेत कई गांवों का नाम शामिल है। पानी के तेज बहाव के कारण बीती रात बागमती नदी और लालबकेया नदी पर बना बांध अचानक टूट गया, जिससे नदियां उफान पर आ गईं। इससे चैनपुर समेत कई इलाके बाढ़ ग्रस्त हो गए।

Advertisement

तियर नदी ने धरा रौद्र रूप

नेपाल में भारी बारिश का असर बिहार के अन्य इलाकों में भी दिखाई दे रहा है, जहां नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। गोलापकरिया में तियर नदी पर बना पुल भी धराशाई हो गया। इससे कई गांवों से संपर्क टूट गया है। प्रशासन यहां नए पुल का भी निर्माण कर रह था, मगर पानी का तेज बहाव देखने के बाद पुल का काम बंद कर दिया गया है। तियर नदी का पानी तेजी से बढ़ रहा है।

Advertisement

गंडक बैराज से छोड़ा गया पानी

सूत्रों की मानें तो छपरा के तरियानी में भी तटबंध टूट गया है, जिससे दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। वहीं सीतामढ़ी के बेलसंड में भी तटबंध टूट गया है, जिससे बाढ़ का पानी गांवों में घुसने लगा है। बिहार के बेतिया से भी बड़ी खबर सामने आ रही है। लौरिया के नरकटियागंज की सड़कें भी तालाब बन चुकी हैं। पानी के तेज बहाव को देखते हुए प्रशासन ने दोनों तरफ से लोगों का आवागमन रोक दिया है। यहां मौजूद सिकरहना नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। पानी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए गंडक बराज से भी 5.60 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिससे कई इलाके अस्त-व्यस्त हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान फिर तबाही मचाएगा‌? क्या दिल्ली में भी बरसेंगे बादल, जानें देशभर में मौसम का हाल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो