whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बिहार में उपचुनाव से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, बिहटा में बनेगा नया एयरपोर्ट

कैबिनेट की बैठक में मुंबई से सटे ठाणे में इंट्रीग्रल रिंग मेट्रो को मंजूरी मिली है। इस मेट्रो की लंबाई 29 किमी तक होगी।
10:23 PM Aug 16, 2024 IST | Amit Kasana
बिहार में उपचुनाव से पहले सरकार का बड़ा तोहफा  बिहटा में बनेगा नया एयरपोर्ट

Cabinet Decisions: बिहार में उपचुनाव से पहले केंद्र सरकार ने राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में बिह‍टा में एयरपोर्ट के ल‍िए 1413 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। केंद्रीय रेल और सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट बैठक के बाद इस बारे में और बैठक में विकास कार्यों के लिए गए कई फैसलों की जानकारी दी। बता दें बैठक की अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। बता दें बिहार में जल्द ही 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स ने बिहटा में नए इंट्रीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग को मंजूरी दी है। कैबिनेट में एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रस्ताव को स्‍वीकार कर ल‍िया है। बता दें इस नए एयरपोर्ट से वर्तमान में मौजूद पटना एयरपोर्ट पर दबाव कम होगा। बताया जा रहा है कि यह नया एयरपोर्ट 66 हजार स्क्वायर मीटर एरिया में बनाया जाएगा। इससे रोजाना करीब 3 हजार से ज्यादा विमान उड़ान भरने की क्षमता होगी और सालाना 50 लाख यात्री उड़ान भर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: The Inside Story : चुनाव की तारीखों के ऐलान में भी है पेच! हरियाणा और महाराष्ट्र अलग-अलग क्यों?

बेंगलुरु मेट्रो फेज-3 के 2 कॉर‍िडोर को मंजूरी 

कैबिनेट की बैठक में पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट पर नए सिविल एन्क्लेव और मौजूदा टर्मिनल के विकास के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। यह विकासकार्य 1549 करोड़ रुपये की लागत से होगा। बताया जा रहा है कि यहां के टर्मिनलों को नए विमानों के परिचालन के लायक बनाया जाएगा और यहां 10 पार्किंग बे और एप्रन भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा बेंगलुरु मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट फेज-3 के 2 कॉर‍िडोर को मंजूरी दी गई है।

पुणे में भी मेट्रो का विस्तार होगा 

कैबिनेट की बैठक में मुंबई से सटे ठाणे में इंट्रीग्रल रिंग मेट्रो को मंजूरी मिली है। इस मेट्रो की लंबाई 29 किमी तक होगी। बताया जा रहा है कि इसमें 22 स्टेशन होंगे और इस प्रोजेक्ट पर करीब 12,200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बैठक में पुणे में भी मेट्रो के विस्तार को भी मंजूरी दी गई है। यहां स्वारगेट से काटरेज तक मेट्रो का एक्सटेंशन होगा।

ये भी पढ़ें: क्या उमर लड़ेंगे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव? फारूक अब्दुल्ला ने किया बड़ा ऐलान

ये भी पढ़ें: ‘क्या किसी ने लेडी डॉक्टर की चीखें नहीं सुनीं?’ कोलकाता रेप-मर्डर को लेकर स्मृति ईरानी का CM ममता पर हमला

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो