whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

केंद्रीय मंत्री, मशहूर बिजनेसमैन, टैक्स भरा सिर्फ 680 रुपये; BJP उम्मीदवार की इनकम पर चौंकाने वाला खुलासा

Rajeev Chandrasekhar Income Controversy: भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर की संपत्ति पर विवाद हुआ तो उन्होंने खुलकर अपना पक्ष रखा। कांग्रेस ने चुनाव आयोग को उनके खिलाफ शिकायत दी है, इसलिए हलफनामे की की जांच करने के निर्देश भी दिए गए हैं।
03:01 PM Apr 12, 2024 IST | Khushbu Goyal
केंद्रीय मंत्री  मशहूर बिजनेसमैन  टैक्स भरा सिर्फ 680 रुपये  bjp उम्मीदवार की इनकम पर चौंकाने वाला खुलासा
Shashi Tharoor, Rajeev Chandrasekhar Thiruvananthapuram Lok Sabha Election 2024

BJP Candidate Rajeev Chandrasekhar Income Detail: केरल के तिरुवनंतपुरम से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर लोकसभा चुनाव 2024 लड़ रहे हैं। उन पर कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उन्होंने चुनाव आयोग को जो हलफनामा दिया है, उसमें उनकी आय का ब्योरा गड़बड़ है। गत 8 अप्रैल को कांग्रेस ने चंद्रशेखर के खिलाफ चुनाव आयोग को शिकायत दी।

इसमें बताया गया कि चंद्रशेखर के हलफनामे में उनकी प्रॉपर्टी, इनवेस्टमेंट और इनकम से जुड़ी जानकारियों में खामिया हैं, जो जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 और भारतीय दंड संहिता (IPC) का उल्लंघन है। इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। आरोप है कि उनके नॉमिनेशन के अनुसार, 2022-23 में उनकी टैक्सेबल इनकम 5,59,200 है। 2021-22 के लिए यह इनकम 680 रुपये हो गई। 2020-21 में यह इनकम साढ़े 17 लाख थी और 2019-20 में 10.83 करोड़ थी तो 2021-22 में सिर्फ 680 रुपये कैसे हुई?

यह भी पढ़ें:प्रधानमंत्री जी आपको हो क्या रहा है? तेजस्वी यादव के मछली खाने पर Manoj Jha ने पीएम मोदी ने पूछा सवाल

चंद्रशेखर ने कांग्रेस की शिकायत पर अपना पक्ष रखा

शिकायत पर एक्शन लेते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने CBDT (Central Board of Direct Taxes) को राजीव चंद्रशेखर का हलफनामा वेरिफाई करने का निर्देश दिया। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले पर और कांग्रेस की शिकायत पर उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना काल में बिजनेस में नुकसान होने की वजह से उनकी टैक्सेबल इनकम तेजी से घटी और सिर्फ 680 रुपये रह गई। उन्होंने अपने हलफनामे में जो जानकारियां दी हैं, वे बिल्कुल सही हैं।

बता दें कि केरल के तिरुवनंतपुरम में राजीव चंद्रशेखर को कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर चुनावी रण में कड़ी टक्कर दे रहे हैं। शशि थरूर 2009 से लगातार इस सीट से चुनाव जीतते आ रहे हैं। CPI ने पन्न्यन रवीन्द्रन को चुनाव टिकट दिया है। ऐसे में इस सीट से कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है, जिस वजह से चंद्रशेखर लगातार कांग्रेस के निशाने पर बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: कैसे हैक होती है EVM? कांग्रेस ने वीडियो जारी कर किया दावा

दोनों पति-पत्नी पर 21 करोड़ का कर्ज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजीव चंद्रशेखर के हलफनामे के अनुसार, पिछले 5 साल में उनकी इनकम 10.83 करोड़ से 53 गुना घटकर सिर्फ 5.59 लाख रह गई। वहीं उनकी पत्नी अंजू चंद्रशेखर की आय 2.50 लाख से 193 गुना बढ़कर 1.32 करोड़ हो गई। वहीं राजीव चंद्रशेखर पर 19.41 करोड़ का कर्ज है। अंजू चंद्रशेख पर 1.63 करोड़ की देनदारी है।

चंद्रशेखर दंपति की इनकम के सोर्स

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजीव चंद्रशेखर की इनकम का जरिया उनकी कंपनी है। जूपिटर कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड से उनकी सैलरी आती है। बेंगलुरु में उनकी एक प्रॉपर्टी है, जिसका किराया आता हैं। बिजनेस से होने वाला मुनाफा, बतौर राज्यसभा सांसद सैलरी और सरकार से मिलने वाले अन्य भत्ते, इनवेस्टमेंट से मिलने वाला ब्याज, बैंक सेविंग, फिक्स डिपॉजिट आदि से भी उन्हें इनकम होती है। वहीं उनकी पत्नी अंजू की आय का सोर्स म्यूचुअल फंड है। उनके पास बैंक सेविंग भी है।

यह भी पढ़ें:Kangana Ranaut ने मंडी में उठाया बीफ का मुद्दा, जनता के बीच गौमांस खाने पर क्या बोलीं एक्ट्रेस?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो