खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BJP की सीईसी मीटिंग में क्या हुआ तय? जानिए इस 'महामंथन' की 5 बड़ी बातें

12:08 AM Aug 17, 2023 IST | Kumar Gaurav
BJP CEC Meeting
Advertisement

BJP CEC Meeting: भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने बुधवार को चुनाव की तैयारियों के साथ राज्य और केंद्र में पार्टी सरकारों की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रभाव पर चर्चा की। लगभग डेढ़ घंटे चली मीटिंग में पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम शिवराज सिंह चौहान और अन्य नेताओं ने अगली रणनीति पर चर्चा की। केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की इस मीटिंग में फोकस मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों को लेकर रहा।

Advertisement

यह भी पढ़ेंयह भी पढ़ेंलोकसभा अध्यक्ष ने राहुल गांधी को इस समिति के लिए किया नामित, जानिए क्या होगा काम

CEC की मीटिंग में क्या-क्या तय हुआ, जानिए 5 बड़ी बातें

1. बैठक में MP की उन 27 सीटों पर मुख्य चर्चा हुई, जिन पर पिछले चुनाव में पार्टी 1 हजार से कम वोट से हारी थी। इन सीटों पर उम्मीदवारों के पैनल पर भी चर्चा हुई।

Advertisement

2. इसके अलावा 102 एस्पिरेशन सीट पर भी चर्चा हुई जिन पर पिछली बार हारे थे। जानकारी के मुताबिक, इसमें 30 बिल्कुल कमजोर यानी डी कैटेगरी की सीट पर भी चर्चा हुई है।

3. मध्यप्रदेश से आई पार्टी की इंटरनल रिपोर्ट पर भी चर्चा की गई। इसमें बताया गया कि बीजेपी संगठन और केंद्र सरकार को लेकर जनता में नाराजगी नहीं है, लेकिन लंबे समय से सत्ता में रहने की वजह से समर्थकों और कोर वोटर्स में उदासीनता है। इस उदासीनता को दूर करने के कदमों पर भी चर्चा की गई।

4. सूत्रों के मुताबिक, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कमजोर सीट यानी ‘सी’ और ‘डी’ कैटेगरी की सीटों लिए उम्मीदवारों के ऐलान इस बार जल्दी कर दिया जाएगा, ताकि उम्मीदवारों को तैयारी करने का पूरा मौका मिले।

5. सी कैटेगरी की सीटें वैसी सीट हैं, जहां बीजेपी दो से अधिक बार हारी है और जब जीती भी है तो वोट का अंतर काफी कम का रहा है। डी कैटेगरी में वे सीटें आती हैं, जहां बीजेपी कभी नहीं जीती है। छत्तीसगढ़ में डी कैटेगरी की 5 सीट हैं। जबकि विधानसभा की कुल 90 सीट हैं।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

(Alprazolam)

Advertisement
Tags :
BJPBJP CEC meetingCEC Meetingchhattisgarh electionJP NaddaMadhya Pradesh Electionmp electionPM Modi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement