चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ओवैसी का क‍िला ढहाने की BJP की ये है प्‍लान‍िंंग? कौन हैं माधवी लता, जो बदलना चाहती हैं 40 साल का इत‍िहास

Madhavi Latha, BJP's Hyderabad candidate : हैदराबाद लोकसभा सीट पर पिछले 40 साल से ओवैसी का परिवार जीतता आया है। असदुद्दीन ओवैसी पिछले 20 सालों से इस सीट से जीतकर संसद पहुंच रहे हैं। अब बीजेपी ने माधवी लता को हैदराबाद से टिकट दिया है।
04:48 PM Apr 07, 2024 IST | Avinash Tiwari
Kompella Madhavi Latha
Advertisement

Madhavi Latha, BJP's Hyderabad candidate : हैदराबाद लोकसभा सीट पर सालों से ओवैसी का परिवार जीतता आया है। कई बार इस सीट को फतह करने की कोशिश की गई लेकिन ओवैसी के परिवार के सामने कोई टिक नहीं पाया। करीब 40 साल से ओवैसी का परिवार इस सीट से जीतकर संसद पहुंचता रहा है। हालांकि 2024 लोकसभा चुनाव में अब इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। जानिए कौन हैं असदुद्दीन ओवैसी के गढ़ में हुंकार भरने जा रहीं बीजेपी प्रत्याशी कोम्पेला माधवी लता।

Advertisement

कौन हैं माधवी लता?

कोम्पेला माधवी लता विरिंची हॉस्पिटल की चेयरपर्सन हैं। इसके साथ माधवी लता भरतनाट्यम डांसर भी हैं। इसके साथ ही वह हैदराबाद में तमाम सामाजिक कार्यों के साथ ही ट्रस्ट और संस्थाओं के जरिए हेल्थकेयर, शिक्षा के क्षेत्र में काम करती हैं। इसके साथ ही माधवी लता लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लतामा फाउंडेशन की प्रमुख हैं। सोशल मीडिया के जरिए वह हिंदुत्व के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने के लिए जानी जाती हैं।

माधवी लता ने कोटी महिला कॉलेज से पॉलीटिकल साइंस से एमए किया था।  हैदराबाद लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रहीं माधवी लता ने एक इंटरव्यू दिया, जिसकी तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। यह इंटरव्यू लगभग हैदराबाद लोकसभा सीट पर ही आधारित था।

Advertisement

क्या रहा है हैदराबाद सीट का इतिहास?

1984 से लोकसभा सीट पर ओवैसी परिवार का कब्जा रहा है। पहली बार 1984 में सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी इस सीट से चुनाव जीता था। इसके बाद वह कुल 6 बार इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं। वह असदुद्दीन ओवैसी पिता थे। साल 2004 में इस सीट से AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने चुनाव लड़ा और तब से वो इस सीट पर जीतते आ रहे हैं। कुल मिलाकर करीब 40 साल से इस सीट पर ओवैसी परिवार का कब्जा रहा है।

यह भी पढ़ें : बीच सभा में फूट-फूट कर क्यों रो पड़े कांग्रेस नेता तारिक अनवर, बोले- ये मेरा आखिरी चुनाव…

2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा की तरफ से भगवत राव को उम्मीदवार बनाया गया था। इससे पहले सतीश अग्रवाल को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया था लेकिन यह पहली बार है, जब ओवैसी के सामने बीजेपी ने किसी महिला को उम्मीदवार बनाया है।

Advertisement
Tags :
AIMIM Asaduddin Owaisihyderabadlok Sabha Elections 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement