whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

2024 Lok Sabha Election को लेकर तैयारी में जुटी BJP, क्या 2019 से अलग होगी इस बार की रणनीति?

BJP ने 2024 Lok Sabha Election को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। बीजेपी इस बार के चुनाव में 2019 से अलग रणनीति अपना सकती है।
11:11 PM Jan 11, 2024 IST | News24 हिंदी
2024 lok sabha election को लेकर तैयारी में जुटी bjp  क्या 2019 से अलग होगी इस बार की रणनीति

BJP Plan For 2024 Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है। पार्टी ने तय किया है इस बार 2019 के मुकाबले ज्यादा लोकसभा सीटो पर उम्मीदवार उतारे जाएंगे। इसके साथ ही हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव की तर्ज पर चुनाव के ऐलान से पहले ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी। माना जा रहा है कि जनवरी के अंत में या फरवरी के पहले सप्ताह में बीजेपी की पहली लिस्ट जारी हो सकती है।

164 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची होगी जारी

बीजेपी की पहली सूची में उन 164 से ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होगी, जिसको बीजेपी ने या तो कभी नहीं जीती या जीत का मार्जिन बेहद कम रहा है। पार्टी का मानना है कि ऐसा करके बोट प्रतिशत बढाया जा सकता है। बीजेपी पिछले दो साल से ऐसी सीटों पर लगातार मेहनत कर रही है।

यह भी पढ़ें: क्या महिला वोटरों के सहारे केंद्र की सत्ता को बरकरार रख पाएगी BJP? विजयवाड़ा और MP में बनेगा मास्टरप्लान

2019  में BJP ने 436 सीटों पर लड़ा था चुनाव

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 436 सीटों पर चुनाव लड़ा थी। इनमें से 133 सीटों पर बीजेपी चुनाव हार गई थी। इसके अलावा 27 ऐसी सीट है, जहां बीजेपी कमजोर है। इन 164 सीटों का क्लस्टर बनाकर केंद्रीय मंत्रियों और बड़े नेताओं को इनकी जिम्मेदारी दी गई है।

बीजेपी के सहयोगी दलों की संख्या कम

2019 के मुकाबले इस बार बीजेपी के साथ सहयोगी दलों की संख्या कम है । पंजाब में भी बीजेपी इस बार अकेले चुनाव लड़ेगी। बिहार में भी जेडीयू का साथ छूटने के बाद बीजेपी वहां लगभग 30 सीट पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि पार्टी  सूत्रों की मानें तो अभी कुछ और सहयोगी दल विभिन्न राज्यों से एनडीए में आ सकते हैं। लिहाजा अभी उन दलों के लिए दरवाजे खुले रखे जाएंगे। ऐसे में बीजेपी उन्हीं सीटों के उम्मीदवार अभी तय करेगी, जो पूर्णतया बीजेपी की है या जिस पर बीजेपी चुनाव लड़ती आई है।

यह भी पढ़ें: BJP की राम के बहाने बिहार के ‘लव-कुश’ को साधने की तैयारी, हाइटेक रथ में सवार होकर दिया अयोध्या आने का निमंत्रण

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो