whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

3 दिन में 18 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, ऐसी स्थिति में क्या करें यात्री?

Flight Bomb Threat : पिछले तीन दिनों में 18 विमानों को धमकी मिली। इस धमकी की सूचना से यात्रियों में अफरातफरी मच जाती है, जिससे सुरक्षा एजेंसियों को जांच करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में यात्री क्या करें? आइए जानते हैं कि सबकुछ।
07:31 PM Oct 16, 2024 IST | Deepak Pandey
3 दिन में 18 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी  ऐसी स्थिति में क्या करें यात्री
File Photo

Flight Bomb Threat : पिछले 3 दिनों में 18 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। इसके बाद विमानों को डायवर्ट कर अलग-अलग एयरपोर्टों पर उतारा गया। कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर B777 की लैंडिंग से लेकर सिंगापुर के पास एक विमान को फाइटर प्लेन से एस्कॉर्ट करने तक, यह स्थिति एयरलाइंस, यात्रियों, एयरपोर्ट, सुरक्षा एजेंसी और सरकार के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रही। अब इसकी जांच हो रही है कि ये धमकियां कहां से आ रही हैं और भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए। आइए जानते हैं कि विमान में बम की धमकी मिलने के बाद यात्रियों को क्या करना चाहिए?

Advertisement

बम की धमकी का असर सभी एयरलाइनों पर पड़ा है, जिसमें इंडिगो, एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर, स्पाइसजेट और अलायंस एयर शामिल हैं। आसमान में उड़ान के दौरान अचानक से बम की धमकी की सचना और विमान के बगल में फाइटर प्लेन को देखकर स्वाभाविक है कि यात्री डर जाएंगे। ऐसी हालत में यात्रियों को भगदड़ नहीं मचानी चाहिए। यात्रियों में वरिष्ठ नागरिक, बच्चे शामिल होते हैं, जिनकी विशेष देखभाल करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : 700 से ज्यादा यात्रियों में दहशत फैली! Air India के बाद इंडिगो की 2 इंटरनेशनल फ्लाइट में बम की धमकी

Advertisement

धमकी की सूचना पर करें प्रोटोकॉल का पालन

Advertisement

भले ही पहली नजर में यह कितना भी बड़ा धोखा क्यों न लगे, हर खतरे को गंभीरता से लिया जाता है। ऐसे में यात्रियों को प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। किसी आम आदमी या यात्री से मिली जानकारी को खतरा माना जाता है, जिसमें कॉल सेंटर, एयरपोर्ट, सोशल मीडिया आदि शामिल हैं। इस स्थिति में यात्रियों को हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है। ऐसे में स्टाफ समेत सभी यात्री को मिलकर कॉल सेंटर से खतरे की जानकारी देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : फ्लाइट में बम की धमकी से हड़कंप; मुंबई से न्यूयॉर्क के लिए उड़ा था Air India का विमान

जांच के लिए हर स्तर पर सुरक्षा एजेंसियां गठित

खतरे की जानकारी पहुंचाने के लिए एक अलग टीम होती है, जो यह सुनिश्चित करती है कि सुरक्षा एजेंसियों को अधिक जानकारी मिले और वे उसके अनुसार निपट सकें। इस पर अलग-अलग लेवल पर सुरक्षा एजेसियां गठित की जाती हैं, जो खतरे के साथ-साथ अगले कदम पर भी काम करती हैं। संबंधित एयरलाइन और एयरपोर्ट प्रतिनिधि पूरी प्रक्रिया का हिस्सा होते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी को एक साथ अपडेट किया जाए।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो