whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Budget 2024: किन 1 करोड़ घरों को मुफ्त में मिलेगी बिजली! क्या है सोलर पैनल स्कीम?

Budget 2024 Free Electricity under Solar Panel Scheme: बजट 2024 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 करोड़ों घरों को फ्री में बिजली देने का ऐलान किया है। सोलर पैनल स्कीम के तहत इसे लागू किया जाएगा।
12:30 PM Jul 23, 2024 IST | Sakshi Pandey
budget 2024  किन 1 करोड़ घरों को मुफ्त में मिलेगी बिजली  क्या है सोलर पैनल स्कीम

Budget 2024 Free Electricity under Solar Panel Scheme: मोदी 3.0 के पहले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं। इस बजट में आम से लेकर खास लोगों का भी ध्यान रखा गया है। वहीं सरकार से छूट मिलने का इंतजार करने वाले कुछ लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। वित्त मंत्री ने सोलर पैनल स्कीम के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट तक की बिजली फ्री देने की घोषणा की है।

क्या है स्कीम?

दरअसल कई लोग घर की छत पर सोलन पैनल लगाते हैं। ऐसे में ग्रीन और क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई घोषणा कर दी है। मोदी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट सोलर पैनल स्कीम के अंतर्गत 1 करोड़ घरों को फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान ऐलान किया कि छत पर सोलर पैनल लगाने वाले घरों को 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में दी जाएगी।

1 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

बजट के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना लॉन्च की गई है। इसके अंतर्गत 1 करोड़ लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। इन घरों को हर महीने 300 यूनिट तक की बिजली फ्री में दी जाएगी। जिससे इस योजना को बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग सोलर पैनल की मदद से बिजली की आपूर्ति करेंगे।

फरवरी में किया था ऐलान

बता दें कि फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में ही वित्त मंत्री ने इस स्कीम का ऐलान किया था। सोलर पैनल योजना के तहत सरकार एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनर लगाएगी। इसमें आने वाले खर्चे पर सरकार 60 फीसदी की सब्सिडी भी देगी। घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने से लोगों की सालाना 18 हजार रुपये तक की बचत होगी। वहीं अब 300 यूनिट बिजली भी फ्री में मिलेगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो