whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक करोड़ युवाओं में आप भी हो सकते हैं शामिल, जिनके लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना

Government Scheme for Indian Youth: देशभर के एक करोड़ युवाओं के लिए PM इंटर्नशिप स्कीम की घोषणा हुई है। PM स्कीम पैकेज के तहत 5 स्कीमों की घोषणा हुई है। आइए जानते हैं कि इंटर्नशिप स्कीम का फायदा किसे मिलेगा?
11:29 AM Jul 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
एक करोड़ युवाओं में आप भी हो सकते हैं शामिल  जिनके लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना
प्राइवेट सेक्टरों में इंटर्नशिप करने के खूब मौके मिलते हैं।

PM Internship Scheme Details: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो गया है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में युवाओं के लिए एक स्कीम की घोषणा की। यह स्कीम देशभर के एक करोड़ युवाओं के लिए है। इस स्कीम के तहत युवाओं को इंटर्नशिप मिलेगी। हर महीने करीब 5 हजार रुपये इस स्कीम के तहत मिलेगी।

युवाओं को इंटर्नशिप देशभर की 500 से ज्यादा कंपनियां उपलब्ध कराएंगी। युवाओं के कौशल विकास के लिए स्कीम के तहत 1000 से ज्यादा इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अपग्रेड किए जांगे। 25 हजार स्टूडेंट्स हर साल और 5 साल में एक करोड़ नौजवान इस स्कीम के तहत भविष्य के लिए तैयार किए जाएंगे।

इन्हें मिलेगा स्कीम का फायदा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, PM इंटर्नशिप स्कीम का फायदा वे स्टूडेंट्स उठा सकते हैं, जो पढ़ाई करते हुए किसी फील्ड में करियर बनाने की सोच रहे हैं। वे स्टूडेंट्स भी इसके दायरे में आएंगे, जो पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और किसी फील्ड में करियर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। वे इस स्कीम के तहत मनपसंद फील्ड सेलेक्ट करके कंपनी में इंटर्नशिप कर सकते हैं।

5000 रुपये का स्टाइपेंड ले सकते हैं। 6000 रुपये का वनटाइम असिस्टेंस अलाउंस भी युवाओं को मिलेगा, लेकिन स्कीम का फायदा उठाने के लिए युवाओं की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। जिन्हें नौकरी नहीं मिली है, वे ही इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए होने वाला खर्चा कंपनी उठाएगी। दिए जाने वाले स्टाइपेंड का 10 प्रतिशत हिस्सा कंपनी अपने CSR फंड से देगी।

यह भी पढ़ें:Union Budget 2024: एक्सप्रेस-वे से लेकर पूर्वाेदय योजना तक…बजट में किस राज्य को क्या मिला?

इन 4 स्कीमों की भी घोषणा हुई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, PM पैकेज के तहत 4 और स्कीमें युवाओं के लिए शुरू की जाएंगी। इसमें एक स्कीम फर्स्ट टाइम एम्प्लॉयमेंट की है। इस स्कीम में एक लाख रुपये तक की सैलरी होने पर उन युवाओं को करीब 15 रुपये मिलेंगे, जो EPFO पोर्टल पर पहली बार रजिस्टर्ड हुए हैं। यह 15 हजार रुपये 3 बार में मिलेंगे और सीधे अकाउंट में आएंगे।

दूसरी स्कीम जॉब क्रिएशन इन मैन्युफैक्चरिंग की है, जिसके तहत उन यवाओं को 4 साल तक इंसेंटिव मिलेगा, जो मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से पहली बार जुड़े हैं। यह इंसेंटिव EPFO के आधार पर मिलेगा। तीसरी स्कीम सपोर्ट टू एम्प्लॉयर है, जिसका फायदा 2 साल के लिए मिलेगा। कर्मचारियों को 3 हजार रुपये महीना री-एम्बर्समेंट मिलेगा, लेकिन यह स्कीम PF कटवाने वाले कर्मचारियों के लिए है।

चौथी स्कीम पार्टिसिपेशन ऑफ वुमेन इन वर्कफोर्स है, जिसके तहत महिलाओं के लिए स्किल प्रोगाम शुरू होंगे।

यह भी पढ़ें:रेलवे में 8000 पदों पर भर्ती निकली, 5 पॉइंट में जानें कहां और कैसे करें अप्लाई?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो