whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बंगला नंबर 5, जहां राहुल गांधी से पहले रह चुके हैं 9 केंद्रीय मंत्री, क्या हैं इसकी खासियतें

Rahul Gandhi News: बंगला नंबर 5, सुनहरी बाग मार्ग, बतौर नेता विपक्ष राहुल गांधी का नया पता हो सकता है। हालांकि अभी तक राहुल गांधी ने इस पर सहमति नहीं दी है। प्रियंका गांधी भी इस बंगले का निरीक्षण कर चुकी हैं।
09:24 AM Jul 27, 2024 IST | News24 हिंदी
बंगला नंबर 5  जहां राहुल गांधी से पहले रह चुके हैं 9 केंद्रीय मंत्री  क्या हैं इसकी खासियतें
बतौर नेता विपक्ष राहुल गांधी का नया पता बंगला नंबर-5, सुनहरी बाग रोड हो सकता है। फाइल फोटो

Rahul Gandhi News: दिल्ली के सियासी गलियारों में शुक्रवार को सुनहरी बाग मार्ग स्थित बंगला नंबर 5 की चर्चा रही। दरअसल लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी को यह बंगला आवंटित किया जा सकता है। राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी भी इस बंगले का निरीक्षण कर चुकी हैं। इसके बाद राहुल गांधी द्वारा इस बंगले को स्वीकार करने की संभावना बढ़ गई है।

ये भी पढ़ेंः नीति आयोग की बैठक में 7 राज्यों के CM नहीं होंगे शामिल, इंडिया ब्लॉक क्यों कर रहा बॉयकॉट?

राहुल गांधी से पहले कौन रहता था

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व मंत्री ए. नारायणस्वामी को यह बंगला आवंटित किया गया था। हालांकि उन्होंने अभी तक यह बंगला खाली नहीं किया है। एक बार जब ये बंगला खाली हो जाएगा, तो इसे लोकसभा सचिवालय को हैंडओवर कर दिया जाएगा, फिर ये बंगला नेता विपक्ष राहुल गांधी को आवंटित किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राहुल गांधी को यह बंगला आवंटित किया गया है, हालांकि अभी उन्होंने अपनी सहमति नहीं दी है। राहुल गांधी अगर इस बंगले को स्वीकार करते हैं चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ उनके पड़ोसियों में से एक होंगे।

ये भी पढ़ेंः यूपी के बाद इन दो राज्यों में भी अग्निवीरों को आरक्षण, सरकारों ने की घोषणा

कौन हैं ए. नारायणस्वामी

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सुनहरी बाग मार्ग स्थित बंगला नंबर 5 में अभी तक 9 केंद्रीय मंत्री रहे हैं। अभी ये बंगला कर्नाटक के बीजेपी नेता ए. नारायणस्वामी के पास है। 2019 के लोकसभा चुनाव में चित्रदुर्ग (SC) सीट से जीत हासिल करने अबैय्या नारायणस्वामी को 2024 चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। मोदी 2.0 में नारायणस्वामी सामाजिक न्याय मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री रहे थे। कर्नाटक की राजनीति में ए. नारायणस्वामी एक बड़ा नाम है। वह 1998 से 2013 के बीच चार बार विधायक रहे। 2019 में पार्टी ने उन्हें लोकसभा का चुनाव लड़ाया और फिर वे केंद्रीय मंत्री बने। दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले ए. नारायणस्वामी मदीगा समुदाय से आते हैं। वे बीएस येदियुरप्पा, डीवी सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार के कार्यकाल में कर्नाटक में मंत्री रह चुके हैं।

दो और बंगलों में थी राहुल गांधी की दिलचस्पी

कांग्रेस पार्टी के नेताओं के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राहुल गांधी ने 22, अकबर रोड और 7, सफदरजंग रोड स्थित बंगलों में दिलचस्पी जताई थी। लेकिन ये दोनों बंगले बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू को क्रमशः आवंटित हो चुके हैं।

राहुल गांधी ने 12, तुगलक लेन को किया मना

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राहुल गांधी को पहले 12, तुगलक लेन रोड स्थित बंगला ही आवंटित किया गया था। लेकिन वास्तु दोष के चलते इस बंगले को राहुल गांधी ने मना कर दिया। सांसद बनने के बाद से राहुल गांधी 12, तुगलक लेन स्थित बंगले में ही 19 साल रहे थे। पिछले साल मानहानि के केस में सदस्यता जाने के बाद राहुल गांधी ने इस बंगले को खाली कर दिया था। इसके बाद अपनी मां सोनिया गांधी के साथ उनके आवास 10, जनपथ स्थित बंगले में रहते हैं।

लोकसभा में नेता विपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी टाइप-8 बंगला पाने के हकदार हैं, क्योंकि उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त है।

टाइप 8 के बंगले में क्या होता है?

टाइप 8 का बंगला सबसे अच्छी कैटेगिरी का बंगला होता है। यह तीन एकड़ क्षेत्रफल में फैला होता है। इसमें पांच बेडरूम होते हैं, एक स्टडी रूम होता है। एक हॉल होता है। एक डाइनिंग रूम, गेस्ट रूम और सर्वेंट क्वार्टर भी होता है। टाइप 8 के बंगले जनपथ, त्यागराज मार्ग, अकबर रोड, तुगलक रोड, कृष्णा मेनन मार्ग, सफदरजंग रोड और मोतीलाल नेहरू मार्ग पर हैं। राहुल गांधी के पास इससे पहले टाइप-7 का बंगला था, यह डेढ़ एकड़ में फैला होता है। इसमें चार बेडरूम होते हैं। ये बंगले अशोक रोड, लोधी एस्टेट, तुगलक रोड पर स्थित हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो