whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अब मोबाइल APP से भी मिलेगी भारत की नागरिकता, CAA के तहत कर सकते हैं आवेदन

CAA Mobile App : देश में सीएए लागू होने के बाद भारत सरकार ने नागरिकता पाने वाले लोगों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया। अब पात्र व्यक्ति अपने मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करके भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले सरकार ने पोर्टल भी लॉन्च किया था।
10:27 PM Mar 15, 2024 IST | Deepak Pandey
अब मोबाइल app से भी मिलेगी भारत की नागरिकता  caa के तहत कर सकते हैं आवेदन
गृह मंत्रालय ने मोबाइल ऐप किया लॉन्च।

CAA Mobile App : देश में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू हो गया है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीएए लागू होने पर सियासत शुरू हो गई है। इसे लेकर विपक्षी दलों ने सीएए का विरोध किया है, जबकि सत्ताधारी पार्टी ने इसे नागरिकता देने वाला कानून बताया। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीएए के आवेदकों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के तहत गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को भारत की नागरिकता पाने वाले लोगों के लिए एक मोबाइल ऐप लाया है। योग्य आवेदक मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद जिसे भी भारतीय नागरिकता चाहिए, वो इस ऐप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढे़ं : नीतीश कुमार की नई कैबिनेट तैयार, साधे जातीय समीकरण, देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

पोर्टल भी हो चुका है लॉन्च

इससे पहले भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून 2019 के तहत नागरिकता के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया था। इसके तहत योग्य व्यक्ति भारत की नागरिकता के लिए Indiancitizenshiponline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस कानून के तहत सिर्फ पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई लोग ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए वही अल्पसंख्यक लोग पात्र हैं, जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे।

यह भी पढे़ं : ‘इलेक्टोरल बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा वसूली रैकेट’, BJP पर जमकर बरसे राहुल गांधी

देश में कहीं जश्न का माहौल तो कहीं बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था

आपको बता दें कि सीएए की अधिसूचना जारी होते ही देश के कुछ हिस्सों में लोग जश्न मना रहे हैं, जबकि केंद्र ने कई जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। दिल्ली के शाहीनबाग में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला था तो वहीं यूपी के कुछ शहरों में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो