कनाडा दे रहा नौकरी करने का सुनहरा मौका; जानें एलिजिबिलिटी, डॉक्यूमेंट्स और कैसे करें अप्लाई

Canada Temporary Work Permit: जो लोग विदेश जाकर कम समय के लिए काम करना चाहते हैं और अपना एक्सपीरियंस बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए कनाडा ओपन वर्क परमिट के रूप में शानदार मौका पेश करता है। इस रिपोर्ट में जानिए इस वर्क परमिट के बारे में सब कुछ।

featuredImage
Representative Image (Pixabay)

Advertisement

Advertisement

Canada Temporary Work Permit 2024 : ऐसे विदेशी नागरिकों के लिए जो अपने करियर को नई ऊंचाई पर पहुंचाना चाहते हैं या बेहतरीन एक्सपीरिएंस लेना चाहते हैं, कनाडा अभी भी अवसरों का देश बना हुआ है। इस देश का टेंपरेरी वर्क परमिट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो दुनियाभर के लोगों को एक सीमित अवधि के लिए कनाडा में आकर काम करने का मौका देता है। इस रिपोर्ट में जानिए कनाडा का यह टेंपरेरी वर्क परमिट क्या है, इसके लिए क्या योग्यताओं की जरूरत होती है, कौन से डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं और आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है जैसे सभी सवालों के जवाब।

कनाडा दो तरह के प्राइमरी वर्क परमिट की पेशकश करता है। इनमें से पहला एम्प्लॉयर-स्पेसिफिक वर्क परमिट है और दूसरा ओपन वर्क परमिट। पहला वर्क परमिट किसी स्पेसिफिक एम्प्लॉयर (रोजगार देने वाला) से जुड़ा हुआ होता है। इसके लिए एम्प्लॉयर की जानकारी, रोजगार की अवधि और काम की लोकेशन के बारे में बताना होता है। इस परमिट के साथ आप किसी और एम्प्लॉयर के लिए काम नहीं कर सकते। वहीं, ओपन वर्क परमिट कनाडा में किसी के भी लिए काम करने की अनुमति देता है। लेकिन इसमें आवेदक की प्रोफाइल और स्थितियों के हिसाब से कुछ शर्तें भी लागू रहती हैं।

ये भी पढ़ें: क्‍या Unsafe Sex से बढ़ता है Mpox का खतरा? जवां लोगों को न‍िशाना बना रहा वायरस

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

जो लोग कनाडा में कम समय के लिए काम करना चाहते हैं वह टेंपरेरी वर्क परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह वर्क परमिट आपको इंटरनेशनल एक्सपीरियंस लेने में तो मदद करता ही है साथ ही साथ आपके करियर को भी नए आयाम देने का काम भी कर सकता है। इसके साथ ही यह कनाडा में भविष्य के अवसरों के लिए दरवाजे खोलने का काम भी करता है और कनाडा की स्थायी नागरिकता के लिए भी दावेदारी को मजबूत करता है। लेकिन, इस वर्क परमिट के लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं। आइए जानते हैं कनाडा के टेंपरेरी वर्क परमिट के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है।

  • कनाडा में वर्क परमिट के लिए अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • आपको यह दिखाना होगा कि परमिट की अवधि पूरी होने के बाद आप कनाडा से बाहर चले जाएंगे।
  • आपके पास कनाडा में एक योग्य एम्प्लॉयर की ओर से आपरे पास जॉब का ऑफर जरूर होना चाहिए।
  • आपका क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए या आपकी ओर से कनाडा को सिक्योरिटी का खतरा न हो।
  • जॉब और लोकेशन के आधार पर आपको हेल्थ सर्टिफिकेट के लिए मेडिकल टेस्ट देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: विदेश में नर्स का यौन उत्पीड़न, बंगाल में करप्शन… संदीप घोष के कितने काले कारनामे?

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

टेंपरेरी वर्क परमिट के लिए अप्लाई करते समय आपको कई डॉक्यूमेंट्स जमा करने होते हैं। एप्लीकेशन प्रोसेस में देरी या रिजेक्शन से बचने के लिए जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास सभी डॉक्यूमेंट्स हैं और सभी वैलिड व एक्यूरेट हैं। जानिए टेंपरेरी वर्क परमिट के लिए आवेदन करते वक्त कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है

लेबर मार्केट इम्पैक्ट असेसमेंट (LMIA) : यह डॉक्यूमेंट एम्प्लॉयर की ओर से मिलता है जो दिखाता है कि उसके पास एक विदेशी कर्मचारी को काम पर रखने की अनुमति है। हालांकि, हर नौकरी में इसकी जरूरत नहीं होती।

वर्क परमिट एप्लीकेशन फॉर्म (IMM 1295) : यह प्रमुख एप्लीकेशन फॉर्म है जिसे वर्क परमिट के लिए भरकर जमा करना होता है।

प्रूफ ऑफ फाइनेंशियल सपोर्ट : आपको यह दिखाना होता है कि कनाडा में रहने के दौरान आप के पास इतना फंड रहेगा कि आप अपने और अपने परिवार का सपोर्ट कर सकें।

जॉब ऑफर का लेटर : यह डॉक्यूमेंट भी एम्प्लॉयर की ओर से मिलता है। इसमें जॉब की डिटेल्स जैसे कि अवधि, जॉब का प्रकार और काम करने की परिस्थितियां आदि होती हैं।

मेडिकल एग्जामिनेशन : जॉब और उस जगह के आधार पर आपको एक मेडिकल एग्जामिनेशन देना पड़ सकता है जो फिजिशियंस का एक पैनल करता है।

आइडेंटिटी प्रूफ : अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए आइडेंटिटी प्रूफ जरूरी होता है। इसके लिए एक वैलिड पासपोर्ट और हालिया तस्वीरों की जरूरत होती है।

पुलिस वेरिफिकेशन : इस डॉक्यूमेंट की जरूरत यह दिखाने के लिए होती है कि आपका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और आपके आने से कनाडा की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: चीन की जिस लैब से निकला था कोरोना, उसी से लीक हुआ एक और जानलेवा वायरस!

जानें अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया

कनाडा के टेंपरेरी वर्क परमिट के लिए आप इमिग्रेशन, रिफ्यूजी और सिटिजनशिप कनाडा की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी वीजा सेंटर भी जा सकते हैं। आगे जानिए एप्लीकेशन प्रोसेस की स्टेप बाय स्टेप गाइड।

एप्लीकेशन फॉर्म भरें : सबसे पहले अपना वर्क परमिट एप्लीकेशन फॉर्म भरें। फॉर्म भरते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वर्क परमिट के उसी टाइप का चयन करें जो कनाडा में आपके काम की परिस्थितियों को सबसे ज्यादा सूट करता हो।

डॉक्यूमेंट्स जमा करें : ऊपर जो डॉक्यूमेंट्स बताए गए हैं वो एकत्रित करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि डॉक्यूमेंट्स वैध हों और सही तरीके से भरे गए हों।

आवेदन फीस जमा करें : कनाडा में वर्क परमिट के लिए एप्लीकेशन फीस 155 कनाडाई डॉलर (करीब 10,000 रुपये) है। अगर आप ओपन वर्क परमिट के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो 100 डॉलर की अतिरिक्त राशि देनी होती है। इसके अलावा आपको बायोमीट्रिक फीस भी देनी पड़ सकती है।

अप्लाई करें फिर इंतजार : इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन, सभी डॉक्यूमेंट्स और पेमेंट की रसीद जमा कर देनी है। टेंपरेरी वर्क परमिट का प्रोसेसिंग टाइम आम तौर पर 90 दिन का रहता है। यानी अब आपको बस अप्रूवल का इंतजार करना है।

ये भी पढ़ें: क्या सच में चीन से हाथ मिलाएगा भारत? पुतिन का खास प्लान जो खत्म कर सकता है रार

कनाडा के टेंपरेरी वर्क परमिट की अवधि आम तौर पर 1 से 2 साल के बीच होती है। यह आपके काम की स्थितियों और जरूरतों पर निर्भर करता है। हालांकि, वीजा ऑफिसर आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी के आधार पर भी वर्क परमिट जारी कर सकता है। अगर आप टेंपरेरी वर्क परमिट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो तैयारी समय रहते शुरू कर दें। एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अच्छे से जांच लें। इसे लेकर आधिकारिक वेबसाइट्स को समय-समय पर चेक करते रहें। अगर आपको जरूरत महसूस होती है तो इमिग्रेशन कंसल्टेंट या लीगल एडवाइजर से सलाह लेने में न झिझकें।

ये भी पढ़ें: नौकरी ढूंढने आए थे, किडनी से हाथ धो बैठे! किस तरह भारत में 3 विदेशी बन गए शिकार?

 

Open in App
Tags :