whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CBSE का बड़ा एक्शन, 20 स्कूलों की मान्यता रद्द, सामने आई यह वजह

CBSE: सीबीएसई ने दिल्ली के मैरोगोल्ड पब्लिक स्कूल, चांदराम पब्लिक स्कूल, भारत माता सरस्वती बाल मंदिर स्कूल की मान्यता रद्द की गई है। इसके अलावा बाहरी दिल्ली के नरेला स्थित विवेकानंद पब्लिक स्कूल का दर्जा घटाया गया है। इन सभी स्कूलों में नियमों को ताक पर रखकर छात्रों को दाखिले दिए गए थे।
07:28 PM Mar 22, 2024 IST | Amit Kasana
cbse का बड़ा एक्शन  20 स्कूलों की मान्यता रद्द  सामने आई यह वजह
CBSE

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने देशभर के 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। इसके अलावा तीन स्कूलों का दर्जा घटा दिया गया है। सीबीएसई के अनुसार कुछ स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया था। जिसमें सामने आया कि इन स्कूलों ने नियमों को ताक पर रखकर बड़ी संख्या में छात्रों को डमी दाखिला दिया है।

दिल्ली के इन तीन स्कूलों की मान्यता हुई रद्द

सीबीएसई ने दिल्ली के मैरोगोल्ड पब्लिक स्कूल, चांदराम पब्लिक स्कूल, भारत माता सरस्वती बाल मंदिर स्कूल की मान्यता रद्द की गई है। इसके अलावा जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है उनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर और केरल के स्कूल शामिल हैं।  सीबीएसई के निर्देश ने अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है। वहीं, जानकारों की मानें तो जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है उनमें पढ़ने वाले छात्रों को आसपास के अन्य स्कूलों में दाखिल दिया जाएगा।

मिली थी शिकायत

सीबीएसई ने जिन तीन स्कूलों का दर्जा घटाया है उसमें बाहरी दिल्ली के नरेला का विवेकानंद पब्लिक स्कूल शामिल है। इसके अलावा पंजाब और असम के एक-एक स्कूल का दर्जा घटाया गया है। सीबीएसई अधिकारियों के अनुसार लगातार इन स्कूलों के खिलाफ शिकायत मिल रही थी। जिसके बाद इनमें औचक निरीक्षण किया गया। छानबीन में पता चला कि कागजों में तो बड़ी संख्या में छात्रों की उपस्थिति लगाई गई है लेकिन कक्षा में उतनी संख्या में बच्चे नहीं बैठे थे।

मई में आएगा रिजल्ट 

जानकारी के अनुसार बीते 13 मार्च को सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं खत्म हुई हैं। फिलहाल सीबीएसई ने इसके नतीजों की तारीख की घोषणा नहीं की है। अनुमान है कि मई 2024 के दूसरे हफ्ते में रिजल्ट आ सकता है। बता दें कि साल 2023 में सीबीएसई ने 20 मई को 10वीं की परीक्षाएं के नतीजे घोषित किए थे।

ये भी पढ़ें: कोर्ट रबड़ स्टैंप नहीं, जितनी रिमांड मांगे उतनी दे दे; 10 पॉइंट में जानें Arvind Kejriwal ने अपने बचाव में क्या कहा?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो