whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Census In India: जाति...संप्रदाय और भी बहुत कुछ...देश में बदल जाएगा जनगणना का चक्र, 2025 में होगी शुरुआत

Census Cycle Changed in India: देश में अगले साल जनगणना शुरू हो सकती है। सूत्रों के अनुसार देश में 2025 में जनगणना की शुरुआत हो सकती है। बता दें कि जनगणना 2021 में शुरू होनी थी लेकिन कोविड महामारी के कारण सरकार ने स्थगित कर दिया था।
10:21 AM Oct 28, 2024 IST | Rakesh Choudhary
census in india  जाति   संप्रदाय और भी बहुत कुछ   देश में बदल जाएगा जनगणना का चक्र  2025 में होगी शुरुआत
Census in India

Census in India: देश में जनगणना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। देश में अगले साल से जनणगना शुरू हो सकती है। जोकि 2026 तक चलेगी। बता दें कि देश में 1891 से हर 10 वर्ष के बाद जनणगना होती आई है। जैसे कि 1991, 2001 और 2011 में हुई। 2011 के बाद 2021 में जनगणना होनी थी लेकिन कोविड महामारी के कारण इसे टालना पड़ा। ऐसे में अगर अगले साल जनणगना होती है तो इसका चक्र भी बदल जाएगा। फिर देश में 2035 और 2045 और 2055 में अगली जनगणना होगी।

Advertisement

जनगणना के बाद देश में लोकसभा सीटों का परिसीमन भी होना है। परिसीमन की प्रकिया 2028 तक पूरी होनी है। जनगणना के दौरान संप्रदाय को लेकर भी सवाल पूछा जा सकता है। कि वे किस संप्रदाय के अनुयायी हैं। देश में कई समाज अपने आप को अलग संप्रदाय का मानते हैं। जैसे कर्नाटक में लिंगायत और अलग-अलग राज्यों में रविदासी, वाल्मीकि जैसे संप्रदाय भी हैं। ऐसे में सरकार इस बार धर्म और वर्ग के अलावा संप्रदाय के आधार पर भी जनगणना करा सकती है।

ये भी पढ़ेंः ‘BJP महाराष्ट्र में अकेले चुनाव नहीं जीत सकती…’, चुनाव से पहले देवेंद्र फडणवीस के दावे से सनसनी

Advertisement

जातीय जनगणना पर सरकार ले सकती है फैसला

बता दें कि देश के विपक्षी राजनीतिक दल जातिवार जनगणना की मांग कर रहे हैं। लोकसभा में सरकार के मंत्री इसको लेकर बयान दे चुके हैं। सरकार यह स्पष्ट कर चुकी है कि जातीय जनगणना संविधान सम्मत नहीं होती है। हालांकि सूत्रों के हवाले से खबर है कि सरकार जातीय जनगणना करा सकती है। सरकार चाहती है कि सभी धर्मों में मौजूद जाति व्यवस्था का पता चले और एनडीए के साथियों की मांग का सम्मान हो इसलिए जातीय जनगणना को लेकर भी सरकार कोई फैसला ले सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः शादीशुदा या तलाकशुदा… पूजा खेडकर के माता-पिता को लेकर बड़ा खुलासा, हलफनामे में सामने आई सच्चाई

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो