whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले DA में हो सकती है 3% की बढ़ोतरी

Central government employees to get DA hike before Diwali: 2023 में केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।
03:04 PM Oct 14, 2024 IST | Amit Kasana
1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी  दिवाली से पहले da में हो सकती है 3  की बढ़ोतरी
प्रतिकात्मक फोटो, क्रेडिट गूगल

Central government employees to get DA hike before Diwali: देश के करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और  पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 25 अक्टूबर तक केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का पूरा प्लान तैयार कर लिया है। केंद्रीय कर्मचारी भी लंबे समय से अपने महंगाई भत्ता में इजाफे का इंतजार कर रहे है।

Advertisement

सरकारी कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर मिलेगा

जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी करने के बाद सरकारी कर्मचारियों का DA 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा। बताया जा रहा है कि जल्द ही कैबिनेट इस पर अपनी मोहर लगा सकती है। इस फैसला के बाद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बीते जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का एरियर भी मिलेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: विसर्जन के दौरान भड़की हिंसा की आग में सुलगा बहराइच, हालात संभालने पिस्टल लेकर उतरे एडीजी

हिमाचल सरकार ने 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया

2023 में केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने दशहरा से पहले राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। जिससे राज्य के 1.80 लाख कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। बता दें महंगाई भत्ते की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर की जाती है, जो खुदरा मूल्य आंदोलनों को ट्रैक करता है और इसे साल में दो बार संशोधित किया जाता है।

यूपी सरकार ने उठाया था ये बड़ा कदम

इससे पहले केंद्र सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन से इनकार कर चुकी है। बता दें कि यूपी सरकार ने मार्च 2024 में प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की थी। महंगाई भत्ता, सैलरी का एक हिस्सा होता है। यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी का एक निश्चित प्रतिशत होता है।

ये भी पढ़ें: क्या हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस में शुरू हुआ इस्तीफे का दौर? प्रभारी दीपक बाबरिया ने की पेशकश

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो