होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आधार और पैन कार्ड की डिटेल्स लीक कर रही थीं वेबसाइट्स, केंद्र सरकार ने लिया सख्त एक्शन

केंद्र सरकार ने ऐसी कई वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है जो लोगों के आधार और पैन की डिटेल्स लीक कर रही थीं। इसे लेकर सरकार ने कहा है कि हम निजी डेटा की सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी को प्राथमिकता देते हैं।
10:51 PM Sep 26, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pexels)
Advertisement

केंद्र सरकार ने ऐसी कई वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है जो आधार और पैन कार्ड समेत संवेदनशील निजी जानकारियां लीक कर रही थीं। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी। यह कदम UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से आधार डाटा के पब्लिक डिस्प्ले को लेकर पुलिस के पास दर्ज कराई गई गई एक शिकायत के बाद लिया गया है। यह आधार एक्ट 2016 का उल्लंघन है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: अगले 25 साल में 4 करोड़ लोगों की जान ले सकता है Silent Killer

इसे लेकर केंद्र सरकार ने कहा है कि वह साइबर सिक्योरिटी और पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन डेटा प्रोटेक्शन को प्राथमिकता दे रही है। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने जांच में प्रभावित वेबसाइट्स में सिक्योरिटी से जुड़ी कमियों की पहचान की है। वेबसाइट चलाने वालों को यह बता दिया गया है कि किस तरह वह अपने आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर कर सकते हैं ताकि इस तरह की समस्याओं को दूर किया जा सके।

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या एंटीबायोटिक दवाएं लेना नहीं है सेफ? डॉक्टर ने किया खुलासा

रिस्पॉन्स टीम ने आईटी एप्लिकेशंस हैंडल करने वाले सभी संगठनों को सिक्योरिटी गाइडलाइंस भी जारी की हैं। इन्हें निर्देश दिया है कि सूचना प्रौद्योगिकी कानून 2000 के तहत इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी प्रैक्टिसेज का सीधा-सीधा अनुपालन करें। बयान में कहा गया कि इस मामले को पूरी गंभीरता से लिया जा रहा है। सरकार सेफ साइबर सिक्योरिटी प्रैक्टिसेज और पर्सनल डेटा की सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। इसे देखते हुए इस तरह की वेबसाइट्स को ब्लॉक किया गया है।

ये भी पढ़ें: क्या जान भी ले सकती है बुखार-दर्द की पुरानी दवा Paracetamol?

Open in App
Advertisement
Tags :
cyber securityspecial-news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो