whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कोलकाता की 'नाहूम' यहूदी बेकरी में नहीं बिकेगा चिकन; 122 साल पुरानी शाॅप के मालिक ने क्यों लिया ये फैसला?

Kolkata Nahum Jewish Bakery: कोलकात्ता की प्रसिद्ध नाहूम यहूदी बेकरी में अब चिकन और उससे बने आइटम नहीं मिलेंगे। इसको लेकर येरुशलम में रह रहे उनके मालिक ने बड़ा फैसला किया है।
08:56 AM Jul 29, 2024 IST | Rakesh Choudhary
कोलकाता की  नाहूम  यहूदी बेकरी में नहीं बिकेगा चिकन  122 साल पुरानी शाॅप के मालिक ने क्यों लिया ये फैसला
कोलकाता स्थित नाहूम यहूदी बेकरी

Kolkata Nahum Jewish Bakery: कोलकाता की मशहूर यहूदी बेकरी नाहूम एंड संस ने कोषेर कसाई मांस की सप्लाई बंद होने से अपने मेन्यू से चिकन आइटम हटा दिए हैं। वहीं अब सप्ताह में शनिवार के दिन दुकान बंद रहेगी। दुकान के एक कर्मचारी की मानें तो शनिवार को दुकान बंद रखने का आदेश दिया गया है क्योंकि यह यहूदियों के लिए आराम का दिन है। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में नाहूम एंड संस के महाप्रबंधक जगदीश चंद्र हलधर ने कहा कि यहूदी छुट्टियों को बंद करने और चिकन उत्पादों की सेल रोकने का फैसला मालिक द्वारा लिया गया था। जोकि इजराइल में रहते हैं।

दुकान के जनरल मैनेजर ने बताया कि एडम नहूम जो पेशे से एक चिकित्सक हैं और यरुशलम में रहते हैं। उन्होंने हमें चिकन आइटम बेचने से मना किया है। ऐसे में अब हमने दुकान के शोकेस से चिकन आइटम हटा दिए हैं। हम मछली पैंथरा, फ्रूट केक, रम बाॅल्स और अंडे के चाॅप बेचना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि कोषेर कसाई सप्लाई करने वाले व्यक्ति की डेथ हो चुकी है। ऐसे में अब कोलकाता में कोषेर मीट उपलब्ध नहीं है। ऐसे में एडम नहूम ने शोकेस से चिकन आइम हटाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ेंः  Delhi-NCR में आज से 60 रुपये किलो बिकेंगे टमाटर, जानें कहां-कहां लगेंगे स्टॉल

आइये जानते हैं कोषेर क्या है?

कोशेर का मतलब ऐसे भोजन से है जो यहूदी आहार नियमों के अनुसार हो। जिसमें खाए जाने वाले मांस और उन्हें कैसे तैयार किया जाना चाहिए इसके लिए विशेष नियम शामिल है। बता दें कि एडम नहूम, नाहूम एंड संस के चौथी पीढ़ी के मालिक हैं। इस दुकान की शुरुआत उनके परदादा नहूम इजराइल मोर्दकै ने 1902 में की थी जोकि एक बगदादी यहूदी थे। एडम नहूम इजराइल में रहते हैं छुट्टियों के दौरान हर साल दो बार शहर आते हैं। वे इस साल भी मार्च में अपने चचेरे भाइयों के साथ कोलकात्ता आए थे।

ये भी पढ़ेंः इस गांव में खुलेआम घूमते हैं बाघ, फिर भी लोगों में नहीं डर; ‘मन की बात’ में PM Modi भी हुए मुरीद

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो