whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

चीन की 5 फिंगर पॉलिसी क्या? जिसका भारत पर पड़ेगा बुरा असर; 3 राज्य निशाने पर

What is China 5 Finger Policy: विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने हाल ही में चीन के साथ भारत के रिश्तों पर बात की है। चीन ने सीमा से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। मगर क्या आप चीन की 5 फिंगर पॉलिसी से वाकिफ हैं?
10:01 AM Sep 25, 2024 IST | Sakshi Pandey
चीन की 5 फिंगर पॉलिसी क्या  जिसका भारत पर पड़ेगा बुरा असर  3 राज्य निशाने पर

China 5 Finger Policy: भारत और चीन के बीच 75 प्रतिशत सीमा विवाद खत्म हो चुका है। कुछ दिन पहले विदेश मंत्री के इस बयान के बाद लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं था। ड्रैगन का बदला रवैया हैरान करने वाला था। हालांकि विदेश मंत्री ने इस बयान के मायने अब साफ कर दिए हैं। उनका कहना है कि 75 प्रतिशत बॉर्डर डिस्प्यूट सॉल्व होने का मतलब है कि चीन ने वहां से अपने सैनिक हटा लिए हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि चीन ने सीमा विवाद को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

Advertisement

विदेश मंत्री का बयान

अमेरिका के न्यूयॉर्क में एशिया सोसाइटी को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जब मैंने 75 प्रतिशत मामले सुलझ गए हैं तो इसका मतलब है कि सैनिक पीछे हट कर गए हैं। वास्तव में यह समस्या का सिर्फ एक हिस्सा है। मगर चुनौतियां अभी खत्म नहीं हुई हैं। गश्त के कुछ मुद्दों को हल करने की जरूरत है, जिससे युद्ध की स्थिति को टाला जा सके।

Advertisement

मैकमोहन लाइन को नहीं दी मान्यता

बता दें कि चीन, भारत के कई हिस्सों पर अपना दावा ठोंकता है। भारत और चीन की सीमा मैकमोहन लाइन को भी चीन नहीं मानता है। 1962 युद्ध के बाद से ही चीन लद्दाख से सेट अक्साई चीन इलाके पर कब्जा करके बैठा है। वहीं गलवान से लेकर डोकलाम जैसी कई जगहों पर चीन अक्सर अपने सैनिक भेज देता है। आखिर इसकी क्या वजह है?

Advertisement

China Five Finger Policy (2)

क्या है 5 फिंगर पॉलिसी

भारत और चीन के सीमा विवाद असली कारण चीन की विस्तारवादी नीति है। दरअसल 5 फिंगर पॉलिसी चीन का सपना है, जिसे वो अमली जामा पहनाना चाहता है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला यह 5 फिंगर पॉलिसी क्या है? तो हम आपको बता दें कि चीन खुद को हाथ का पंजा मानता है। मगर चीन की 5 उंगलियां- लद्दाख, नेपाल, भूटान, सिक्किम और NEFA यानी अरूणाचल प्रदेश है। चीन इन सभी इलाकों पर अपना दावा ठोंकता है।

यह भी पढ़ें- चीन ने क्यों पीछे हटाया कदम? ड्रैगन को सता रहा है किस बात का डर? पढ़ें 3 कारण

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो