whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

चीन की 'गंदी' और शातिर चाल; लद्दाख में पैंगोंग लेक पर बना दिया ब्रिज, क्या है प्लानिंग!

China Bridge in Ladakh Latest Update: लद्दाख में पैंगोंग लेक पर चीन का ब्रिज बनकर पूरा हो गया है। सैटेलाइट की नई तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें ब्रिज और बंकर देखे जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर पड़ोसी देश की प्लानिंग क्या हो सकती है।
08:24 AM Jul 23, 2024 IST | Khushbu Goyal
चीन की  गंदी  और शातिर चाल  लद्दाख में पैंगोंग लेक पर बना दिया ब्रिज  क्या है प्लानिंग
Ladakh Pangong Lake China Bridge

China Bridge on Ladakh Pangong Lake: भारत का पड़ोसी देश चीन लगातार शातिर चालें चल रहा है। गलवान में हुए टकराव के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्ते तल्ख हैं। चीन उसके बाद से भारत के खिलाफ काम करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है। जैसे मालदीव के साथ एक मुद्दे पर भारत के रिश्ते खराब हुए तो चीन ने उसका फायदा उठाने की कोशिश भी की। बीते दिनों चीन ने अरुणाचल प्रदेश की कुछ जगहों के नाम बदलकर उन्हें अपना बनाने की कोशिश की।

लद्दाख में भी चीन घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है। बीते माह सैटेलाइट से कुछ तस्वीरें सामने आई, जिसमें देखने को मिला की चीन पैंगोंग लेक के पास सड़क बना रहा है। सेना के बंकर भी बनाए गए हैं। अब सैटेलाइट से नई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें देखने को मिला है कि चीन ने पैंगोग लेक पर ब्रिज बना दिया है। चीनी सेना के बंकर भी तैयार हैं। इस ब्रिज ने चीन के नापक मंसूबों को उजागर कर दिया है। भारतीय सेना और सरकार ने इस मुद्दे पर चर्चा भी शुरू हो गई है।

झील के ऊपर संकरे हिस्से में बना पुल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन पैंगोंग लेक पर ब्रिज बनाकर इलाके में अपनी सेना और हथियार पहुंचाने की कोशिश में है। वह लद्दाख में अपना विस्तार करने की कोशिश कर रहा है। ब्रिज लद्दाख के खुर्नाक इलाके में बनाया गया है। सैटेलाइट तस्वीरों में झील के संकरे हिस्से पर बनी सड़क देखी जा सकती है। यह सड़क लद्दाख के नॉर्थ और साउथ एरिया को जोड़ रही है।

सड़क ऐसे बनी है कि एक से दूसरी तरफ जाया जा सकता है। ऐसे में चीन अपनी आर्मी और हथियारों को साउथ एरिया में पहुंचाकर कोई ऑपरेशन अंजाम देने की तैयारी में लग रहा है, क्योंकि इस ब्रिज के बनने से चीन को अब लद्दाख के साउथ एरिया में पहुंचने के लिए 180 किलोमीटर का सफर तय करके घूमकर नहीं आना पड़ेगा। समय की पूरी बचत होगी।

यह भी पढ़ें: क्या सच में दुनिया खत्म होगी? नास्त्रेदमस की 5 डराने वाली भविष्यवाणियां, क्या कहते हैं भविष्यवक्ता

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो