Advertisement

मशहूर नेटवर्किंग कंपनी फिर 6000 कर्मचारियों को निकालेगी, साल में दूसरी बार बड़ी छंटनी

Cisco to Lay Off 6,000 Employees CEO Shifts Focus to AI and Cybersecurity: मशहूर नेटवर्किंग जायंट कंपनी सिस्को ने अपने 6000 कर्मचारियों को काम से निकालने की घोषणा की है। सिस्को AI और साइबर सिक्योरिटी पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है।

Cisco to lay off 6000 Employees: नेटवर्किंग जायंट कंपनी सिस्को ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया है। सिस्को ने दुनियाभर से अपने 7 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया है। सिस्को अब अपना पूरा ध्यान आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और साइबर सिक्योरिटी पर केंद्रित करना चाहती है। 2024 में ये सिस्को का दूसरा बड़ा ऐलान है। इससे पहले भी कंपनी कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुकी है।

सिस्को का बड़ा ऐलान

सिस्को कितने कर्मचारियों को काम से निकालने की प्लानिंग कर रही है? यह अभी तक साफ नहीं है। मगर जुलाई 2023 की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में सिस्को के कुल 84,900 कर्मचारी हैं। ऐसे में 7 प्रतिशत के हिसाब से सिस्को 6000 लोगों को जॉब से निकाल सकती है। इससे पहले फरवरी 2024 में भी सिस्को ने 4000 कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया था। सिस्को में यह बदलाव तब देखने को मिल रहे हैं, जब तिमाही राजस्व में 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ सिस्को 13.54 बिलियन डॉलर पर है।

यह भी पढ़ें- 2 घंटे, भयानक चीखें और भीषण धमाका…प्लेन क्रैश से पहले ब्लैक बॉक्स में रिकॉर्ड हुए 62 लोगों के आखिरी पल

AI में किया निवेश

कंपनी ने बयान जारी करते हुए बताया कि सिस्को प्रमुख विकास अवसरों में निवेश करने और अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए पुनर्गठन योजना पर विचार कर रही है। छंटनी के बावजूद सिस्को के सीईओ चक रॉबिंस के अनुसार कंपनी के नेटवर्किंग सिस्टम में तेजी आने की उम्मीद है। कंपनी नई तकनीकों की तरफ बढ़ रही है। जून में कंपनी ने AI के क्षेत्र में 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। वहीं कंपनी साइबर सिक्योरिटी फर्म स्प्लंक का 28 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया है।

यह भी पढ़ें- ये कैसा इंसाफ! न पीड़िता जिंदा न शिकायतकर्ता; किडनैपिंग-रेप केस में 40 साल बाद 70 वर्षीय आरोपी बरी

Open in App
Tags :