whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

16 लोगों की मौत, 35 से ज्यादा लापता; उत्तराखंड-हिमाचल में जानलेवा बनी बारिश, चारधाम यात्रा रोकी

Weather Effect: मैदान से लेकर पहाड़ों तक भारी बारिश से आम जन जीवन अस्त व्यस्त है। कहीं बादल फटने तो कहीं लैंडस्लाइड के कारण लोगों की जान जा रही है। वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच चारधाम यात्रा रोक दी गई है।
07:53 AM Aug 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
16 लोगों की मौत  35 से ज्यादा लापता  उत्तराखंड हिमाचल में जानलेवा बनी बारिश  चारधाम यात्रा रोकी
पहाड़ों में भारी बारिश से तबाही

Monsoon Rain Effect: देश के पूर्वी, पश्चिमी, मध्य और उत्तरी क्षेत्र में मानसून सबसे अधिक सक्रिय है। कई राज्यों में भारी बारिश से हालात चिंताजनक हैं। हिमाचल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से कई लोगों की जान चली गई। वायनाड में भूस्खलन से अब तक 154 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी भी लापता लोगों की तलाश जारी है।

उत्तराखंड में भी भारी बारिश के कारण पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को तीन जगहों पर बादल फटे। कुल्लू,मंडी और शिमला में अभी तक 36 लोग लापता है। मंडी में बादल फटने के बाद 3 मकान बह गए। अभी तक 2 शव बरामद हुए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने आज भी हिमाचल में बारिश की संभावना जताई है।

फिलहाल सेना ने मोर्चा संभाला हुआ है। वहीं उत्तराखंड में जगह-जगह पर लैंडस्लाइड और बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है। बुधवार रात गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग का 25 मीटर का हिस्सा ढह गया। इसके बाद पैदल मार्ग पर फंसे 1500 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी

ऋषिकेश में गंगा नदी बारिश के चलते उफान पर है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। गंगा की सहायक नदियां भी उफान पर है। गढ़वाल क्षेत्र में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। देहरादून में पिछले 24 घंटे में 172 मिमी. बारिश रिकाॅर्ड की गई।

ये भी पढ़ेंः Delhi-NCR में 4 दिन खूब बरसेंगे बादल, पहाड़ों में सेना ने संभाला मोर्चा, पढ़ें IMD का अपडेट

वायनाड में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा

केरल के वायनाड में तेज बारिश के बाद मरने वालों की संख्या 293 हो गई हैं। फिलहाल 130 लोग हाॅस्पिटल में हैं। 240 से ज्यादा लोग अभी भी लापता है। मौसम विभाग ने आज भी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। हादसे का अपडेट देते हुए आर्मी के जनरल कमांडर ऑफिसर मेजर जनरल वीटी मेथ्यू ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है।

केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से हुई तबाही के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। आर्मी ने बेली ब्रिज बना लिया है, ताकि लोगों को निकाला जा सके। वायनाड में 1 अगस्त को सामान्य से 11% बारिश कम हुई।

ये भी पढ़ेंः Landslide: कहीं बादल फटा तो कहीं लैंडस्लाइड, पहाड़ों में जान लेने पर तुली बार‍िश, डरा देंगे ये 10 वीड‍ियो

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो