खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

16 लोगों की मौत, 35 से ज्यादा लापता; उत्तराखंड-हिमाचल में जानलेवा बनी बारिश, चारधाम यात्रा रोकी

Weather Effect: मैदान से लेकर पहाड़ों तक भारी बारिश से आम जन जीवन अस्त व्यस्त है। कहीं बादल फटने तो कहीं लैंडस्लाइड के कारण लोगों की जान जा रही है। वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच चारधाम यात्रा रोक दी गई है।
07:53 AM Aug 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
पहाड़ों में भारी बारिश से तबाही
Advertisement

Monsoon Rain Effect: देश के पूर्वी, पश्चिमी, मध्य और उत्तरी क्षेत्र में मानसून सबसे अधिक सक्रिय है। कई राज्यों में भारी बारिश से हालात चिंताजनक हैं। हिमाचल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से कई लोगों की जान चली गई। वायनाड में भूस्खलन से अब तक 154 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी भी लापता लोगों की तलाश जारी है।

Advertisement

उत्तराखंड में भी भारी बारिश के कारण पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को तीन जगहों पर बादल फटे। कुल्लू,मंडी और शिमला में अभी तक 36 लोग लापता है। मंडी में बादल फटने के बाद 3 मकान बह गए। अभी तक 2 शव बरामद हुए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने आज भी हिमाचल में बारिश की संभावना जताई है।

फिलहाल सेना ने मोर्चा संभाला हुआ है। वहीं उत्तराखंड में जगह-जगह पर लैंडस्लाइड और बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है। बुधवार रात गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग का 25 मीटर का हिस्सा ढह गया। इसके बाद पैदल मार्ग पर फंसे 1500 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

Advertisement

उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी

ऋषिकेश में गंगा नदी बारिश के चलते उफान पर है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। गंगा की सहायक नदियां भी उफान पर है। गढ़वाल क्षेत्र में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। देहरादून में पिछले 24 घंटे में 172 मिमी. बारिश रिकाॅर्ड की गई।

ये भी पढ़ेंः Delhi-NCR में 4 दिन खूब बरसेंगे बादल, पहाड़ों में सेना ने संभाला मोर्चा, पढ़ें IMD का अपडेट

वायनाड में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा

केरल के वायनाड में तेज बारिश के बाद मरने वालों की संख्या 293 हो गई हैं। फिलहाल 130 लोग हाॅस्पिटल में हैं। 240 से ज्यादा लोग अभी भी लापता है। मौसम विभाग ने आज भी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। हादसे का अपडेट देते हुए आर्मी के जनरल कमांडर ऑफिसर मेजर जनरल वीटी मेथ्यू ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है।

ये भी पढ़ेंः Landslide: कहीं बादल फटा तो कहीं लैंडस्लाइड, पहाड़ों में जान लेने पर तुली बार‍िश, डरा देंगे ये 10 वीड‍ियो

Advertisement
Tags :
Cloud burstlandsliderain alertRain Effect
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement