whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कांग्रेस ने जारी की चौथी लिस्ट, 46 उम्मीदवारों के नाम शामिल, देखें पूरी List

Congress 4th List Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कई बड़े नेताओं का नाम शामिल है। दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से चुनावी मैदान में उतारा गया है।
10:53 PM Mar 23, 2024 IST | Pushpendra Sharma
कांग्रेस ने जारी की चौथी लिस्ट  46 उम्मीदवारों के नाम शामिल  देखें पूरी list
Congress

Congress 4th List Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए चौथी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 46 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का नाम शामिल है। वह राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। वहीं यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय वाराणसी से चुनावी मैदान में उतरेंगे। यानी पीएम मोदी का मुकाबला अजय राय से होगा। इमरान मसूद को सहारनपुर से उतारा गया है। वहीं वीरेंद्र रावत हरिद्वार और दानिश अली अमरोहा से चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

देखें पूरी List

Advertisement

Image

सबसे ज्यादा नाम मध्य प्रदेश से 

46 उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे ज्यादा नाम मध्य प्रदेश से हैं। यहां 12 उम्मीदवारों को टिकट दिए गए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश से 9 उम्मीदवार शामिल हैं। महाराष्ट्र से 4, तमिलनाडु से 7, राजस्थान से 3 और उत्तराखंड से 2 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।

Advertisement

Image

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और मणिपुर से भी दो उम्मीदवार मैदान में उतार दिए गए हैं। असम, अंडमान, चंडीगढ़, मिजोरम और पश्चिम बंगाल से एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतार गया है।

राजस्थान में नागौर की सीट आरएलपी के लिए छोड़ी गई 

इस लिस्ट में राजस्थान की एक सीट हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के लिए छोड़ी गई है। इसी के साथ आरएलपी का इंडिया गठबंधन में शामिल होना साफ हो गया है। नागौर सीट से हनुमान बेनीवाल सांसद थे, लेकिन विधायक चुने जाने के बाद उन्होंने सांसदी से इस्तीफा दे दिया था। अब संभावना है कि वह इस सीट से दोबारा ताल ठोक सकते हैं।

सीपीआई-एम के लिए छोड़ी गई सीकर सीट

इससे पहले तीसरी लिस्ट में सीकर की सीट सीपीआई-एम के लिए छोड़ी गई थी। यहां से अमरा राम को चुनावी मैदान में उतारा गया है। आपको बता दें कि कांग्रेस ने इससे पहले लोकसभा चुनाव के लिए 57 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की थी। कांग्रेस ने अब तक लोकसभा चुनाव के लिए 184 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

सिक्किम के 18 उम्मीदवार घोषित 

कांग्रेस ने इसके साथ ही सिक्किम विधानसभा चुनाव के 18 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: कौन हैं कांग्रेस उम्मीदवार सुनील शर्मा? दावेदारी पर बवाल, शशि थरूर ने कसा तंज

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो