whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Congress Manifesto 2024: 48 पन्नों के घोषणा पत्र में कांग्रेस ने किए ढेरों वादे, यहां देखें पूरी लिस्ट

Congress Manifesto 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। 48 पेज के इस ऐलान में 5 न्याय और 25 गारंटी शामिल हैं। तो आइए देखते हैं कि चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने देश की जनता से क्या वादे किए हैं?
01:56 PM Apr 05, 2024 IST | News24 हिंदी
congress manifesto 2024  48 पन्नों के घोषणा पत्र में कांग्रेस ने किए ढेरों वादे  यहां देखें पूरी लिस्ट

Congress Manifesto 2024: कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस के इस घोषणा पत्र को गरीबों को समर्पित बताया है। साथ ही इस घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 5 न्याय और 25 गारंटी का वादा करते हुए 'हाथ बदलेगा हालात' का नारा दिया है। तो आइए देखते हैं कि कांग्रेस के 48 पेज के घोषणा पत्र में आखिर क्या कुछ स्पेशल है?

घोषणा पत्र या न्याय पत्र

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पेश किए गए घोषणा पत्र का नाम कांग्रेस पार्टी ने न्याय पत्र रखा है, जिसमें 5 न्याय और 25 गारंटी देने का वादा किया गया है। 5 न्याय की फेहरिस्त में हिस्सेदारी न्याय, युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय और श्रमिक न्याय का नाम शामिल है। यह पूरा घोषणा पत्र 48 पेज का है, जिसमें कांग्रेस ने आम जनता से कई वादे किए हैं।

यहां पढ़ें: कांग्रेस का पूरा घोषणा पत्र

हिस्सेदारी न्याय

हिस्सेदारी न्याय के अंतर्गत कांग्रेस पार्टी ने देश के सभी वर्गों को बराबरी की भागीदारी देने का आश्वासन दिया है। पार्टी ने कानूनी गारंटी से लेकर आरक्षण का हक देने और एसटी क्षेत्रों में पेसा एक्ट लागू करने का वादा किया है।

युवा न्याय

कांग्रेस के घोषणा पत्र में युवाओं को भी प्राथमिकता दी गई है। युवा न्याय के तहत कांग्रेस ने युवाओं को रोजगार देने का वादा किया है। इसी के साथ शिक्षा और खेल के क्षेत्र में भी युवाओं का सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

नारी न्याय

कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में देश की आधी आबादी (महिलाओं) को पूरा हक देने की बात कही है। कांग्रेस ने महालक्ष्मी और महिला सशक्तिकरण पर भी महिलाओं से ढेर सारे वादे किए हैं।

किसान न्याय

कांग्रेस के घोषणा पत्र में चौथा न्याय देश के अन्नदाता यानी किसानों को समर्पित है। किसानों की इस फेहरिस्त में मछुआरों और मछली पालन करने वाले किसानों को भी खास तवज्जो दी गई है।

श्रमिक न्याय

कांग्रेस मेनिफेस्टो में आखिरी न्याय श्रमिकों के नाम है। इसके अंतर्गत कांग्रेस ने गिग वर्कर सहित सभी श्रमिकों को 400 रुपए न्यूनतम राष्ट्रीय वेतन की गारंटी देने का वादा किया है।

हाथ बदलेगा हालात

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कांग्रेस पार्टी ने 'हाथ बदलेगा हालात' का भी नारा दिया है। बता दें कि इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद थे। वहीं पी चिदंबरम, सचिन पायलट और पवन खेड़ा ने भी घोषणा पत्र कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो