होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Covid-19: केरल में मिला JN.1 सबवैरिएंट का पहला मामला, केंद्र सरकार ने की पुष्टि

Coronavirus in India : कोरोना के नए सबवैरिएंट JN.1 सबसे पहले सितंबर 2023 में अमेरिका में सामने आया था। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक अभी इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह पिछले सबवैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है।
09:40 AM Dec 17, 2023 IST | News24 हिंदी
देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।
Advertisement

Coronavirus in India : एक समय में भारत समेत पूरी दुनिया के लिए चिंता का कारण बनी वैश्विक महामारी कोविड-19 का खतरा एक बार फिर सिर उठा रहा है। भारत में इसके एक सब वैरिएंट JN.1 का पहला मामला केरल में सामने आया है।

Advertisement

केंद्र सरकार ने इसकी पुष्टि की है। यह सब वैरिएंट BA.2.86 से मिलता जुलता है जिसे पिरोला के नाम से भी जाना जा रहा है। इससे संक्रमण के मामले बीते दिनों चीन और अमेरिका में सामने आए थे।

ये भी पढ़ें: जानिए क्या है कोरोना का नया वैरिएंट पिरोला

केंद्र सरकार के अनुसार रुटीन तिरुवनंतपुरम से एक कोविड मरीज का सैंपल JN.1 पॉजिटिव मिला है। अधिकारियों ने कहा कि इस मरीज के 18 नवंबर को कोरोना पॉजिटिव होने की खबर मिली थी।

Advertisement

मरीज में इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और अब उसकी स्थिति ठीक है। बता दें कि पिछले कुछ सप्ताह में केरल में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, अधिकांश मामलों में लक्षण हल्के ही देखने को मिले हैं।

सभी राज्यों में की जा रही मॉक ड्रिल

अधिकारियों का कहना है कि अधिकतर मरीज बिना किसी इलाज के घर पर ही ठीक हो गए हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रेग्युलर एक्सरसाइज के हिस्से के तौर पर राज्यों में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर एक मॉक ड्रिल की जा रही है।

ये भी पढ़ें: दिल की बीमारियों से बचना है तो सुधारें ये आदत

यह कदम सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पतालों की तैयारी के मानकों को लेकर राज्यों की तैयारी का आंकलन करने के लिए उठाया गया है। इसकी शुरुआत 13 दिसंबर को की गई थी।

शुक्रवार को मिले थे 312 नए मामले

एक अधिकारी ने बताया कि 13 दिसंबर से शुरू हुई यह एक्टिविटी जिला कलेक्टरों की देखरेख में की जा रही है और इसकी सोमवार तक पूरी होने की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय केरल में स्वास्थ्य विभाग के साथ लगातार संपर्क में है और प्रवेश के विभिन्न प्वाइंट्स की निगरानी कर रहा है। बता दें कि शुक्रवार को भारत में कोविड-19 के 312 नए मामले मिले थे और इनमें से 280 सिर्फ केरल से थे।

(westcountydental.com)

Open in App
Advertisement
Tags :
Covid New Variant JN1kerala covid news
Advertisement
Advertisement