whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्यों बार-बार 'फेल' हो रही NTA? CSIR UGC NET एग्जाम भी स्थगित

NTA Postponed CSIR UGC-NET : देश में नीट, एनसीईटी और यूजीसी नेट विवाद अभी थमा नहीं था कि एक और नया मामला सामने आ गया है। एनटीए ने शुक्रवार को एक और परीक्षा स्थगित कर दी। CSIR यूजीसी नेट का एग्जाम पोस्टपोन हो गया।
09:03 PM Jun 21, 2024 IST | Deepak Pandey
क्यों बार बार  फेल  हो रही nta  csir ugc net एग्जाम भी स्थगित
CSIR UGC-NET Postponed

CSIR UGC-NET Exam Postponed : देश में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) चौथी बार फेल हो गया। नीट, एनसीईटी और यूजीसी नेट के बाद एक और एग्जाम स्थगित कर दिया गया। CSIR यूजीसी नेट की परीक्षा 25 से 27 जून के बीच होनी थी। इससे पहले ही CSIR UGC-NET को स्थगित कर दिया गया। इससे पहले नीट एग्जाम पेपर लीक का मामला सामने आया था, जिसमें कई आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। इसके बाद गड़बड़ी मिलने पर यूजीसी नेट की परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

जानें क्यों स्थगित हुआ एग्जाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से CSIR यूजीसी नेट की परीक्षा कराई जाती है। ये परीक्षा इसी महीने की 25 से 27 तारीख के बीच होने वाली थी। इससे पहले एनटीए ने परीक्षा स्थगित करने की जानकारी दी। एजेंसी का कहना है कि संसाधनों की कमी की वजह से CSIR यूजीसी नेट के एग्जाम को पोस्टपोन करने का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जल्द ही इस एग्जाम के संशोधित कार्यक्रम की सूचना दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Video : कैसे हुआ NEET-UGC NET का पेपर लीक, क्या हुए नए खुलासे? 5 पॉइंट में समझें सबकुछ

NTA ने अभ्यर्थियों को दी ये सलाह

इसे लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षार्थियों को सलाह देते हुए कहा कि वे एग्जाम से संबंधित अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। अगर अभ्यर्थियों के मन में कोई सवाल है तो वे एनटीए हेल्पडेस्क के नंबर 011-40759000 पर फोन कर सकते हैं।

यूजीसी नेट की परीक्षा हुई थी कैंसिल

आपको बता दें कि इससे पहले देशभर में 18 जून को यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित कराई गई थी। एनटीए ने दो पालियों में ओएमआर मोड में एग्जाम कराया था। इसके एक दिन बाद 19 जून को शिक्षा मंत्रालय ने इस एग्जाम को कैंसिल कर दिया। बताया गया कि यूजीसी नेट परीक्षा में कुछ गड़बड़ी पाई गई।

एनसीईटी एग्जाम भी रद्द

इससे पहले एनटीए ने नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) 2024 एग्जाम को भी कैंसिल कर दिया था। एजेंसी ने बताया कि तकनीकी कारणों की वजह से यह परीक्षा रद्द की गई।

यह भी पढ़ें : ‘NEET की जांच के लिए बनेगी हाईलेवल कमेटी’, पेपर लीक मामले पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान

NEE एग्जाम का पेपर भी हुआ लीक

यूजीसी नेट परीक्षा रद्द करने से कुछ दिन पहले नीट एग्जाम का पेपर लीक हुआ था। इसे लेकर पूरे देश में राजनीति तेज हो गई है। अभ्यर्थी सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस मामले में विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरा है। यह मुद्दा संसद सत्र में उठ सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो