whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ओडिशा में समुद्र तट से टकराया चक्रवाती तूफान DANA, 10 पॉइंट्स में जानें अब तक के अपडेट्स

Cyclone DANA 10 Points Updates: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गुरुवार रात को चक्रवाती तूफान 'DANA' की वजह से भारी बारिश, तेज हवाएं और तट पर समुद्र की तेज हलचल देखने को मिली है। दोनों राज्यों ने तूफान 'DANA' से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। आइए 10 पॉइंट्स में जानें अब तक के अपडेट्स...
07:30 AM Oct 25, 2024 IST | Pooja Mishra
ओडिशा में समुद्र तट से टकराया चक्रवाती तूफान dana  10 पॉइंट्स में जानें अब तक के अपडेट्स

Cyclone DANA 10 Points Updates: ओडिशा में समुद्र तट से गुरुवार रात को चक्रवाती तूफान 'DANA' टकराया है। इसका भयानक असर ओडिशा के साथ-साथ दक्षिणी पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिल रहा है। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश, तेज हवाएं और तट पर समुद्र की तेज हलचल देखने को मिल रही है। ओडिशा के ओल्ड दीघा समुद्र तट पर बीती रात ऊंची लहरें देखी गईं। चक्रवाती तूफान DANA की वजह से दोनों राज्यों के करीब 16 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। इस तूफान से निपटने के लिए दोनों राज्यों ने अपने-अपने स्तर पर इंतजाम कर रखे हैं। अकेले ओडिशा में NDRF की 20, ODRF की 51 और फायर ब्रिगेड की करीब 178 टीमें फील्ड में तैनात कर दी गई हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां 26 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे। यहां मौके पर NDRF और फायर ब्रिगेड सहित 85 राहत टीमें तैनात हैं।

Advertisement

Advertisement

चक्रवाती तूफान 'DANA' से जुड़े 10 नए अपडेट:-

1. ओडिशा के धामरा और भद्रक में तेज हवाएं और भारी बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। तेज हवाएं और भारी बारिश की वजह से धामरा और भद्रक के कई इलाकों में बड़े-बड़े पेड़ गिर गए हैं और अस्थायी मकान उजड़ गए हैं। राज्य में चक्रवाती तूफान 'दाना' की वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में तबाही देखने को मिली

Advertisement

2. ओडिशा में चक्रवात 'दाना' के मद्देनजर भुवनेश्वर के बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट बंद किया गया है। इसके अलावा, एयरपोर्ट की सभी उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है।

3. मौसम विभाग ने हाल ही में जानकारी दी कि भीषण चक्रवाती तूफान 'दाना' 10 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ गया है। ओडिशा IMD भुवनेश्वर की निदेशक डॉ. मनोरमा मोहंती ने बताया कि चक्रवात 'दाना' ने उत्तर-पश्चिमी भाग की तरफ मोड़ लिया है। चक्रवात की रफ्तार 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके आगमन की प्रक्रिया लगातार हो रही है। धीरे-धीरे चक्रवात के कमजोर होने की भी संभावना है। आज उत्तर ओडिशा में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है।

4. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद चक्रवात 'दाना' के आगमन को लेकर हावड़ा में राज्य सरकार के नियंत्रण कक्ष से पूरी स्थिति की निगरानी कर रही हैं।

5. पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर में चक्रवात 'दाना' के आगमन के दौरान दीघा में उच्च ज्वार के साथ मौसम में बदलाव देखा गया और तेज हलचल के साथ समुद्र में ऊंची लहरें भी देखी गईं।

6. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी खुद भुवनेश्वर के राज्य आपातकालीन नियंत्रण कक्ष में चक्रवात 'दाना' पर निगरानी रखे हुए हैं।

7. चक्रवात 'दाना' तूफान के टकराने के बाद ओडिशा में भारी बारिश और तूफानी हवाएं तबाही मचा रही हैं। मौसम विभाग ने हाल ही में अपडेट जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि इस तूफान का असर ओडिशा और पश्चिम बंगाल समेत 6 राज्यों में देखने को मिल सकता है।

8. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात 'दाना' तूफान का असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में देखने को मिलेगा। इन सभी राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

9. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में भी राज्य सरकारों ने तूफान से निपटने की तैयारियां कर ली हैं। आंध्र प्रदेश सरकार ने समुद्र तटीय इलाकों में NDRF की 9 टीमें तैनात की हैं, झारखंड में NDRF की 9 टीमें तैनात की गई हैं। छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में NDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं। वहीं बिहार सरकार ने लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है।

10. ओडिशा के 30 में से 14 समुद्र तटीय जिलों में चक्रवाती तूफान दाना का भारी असर देखने को मिल रहा है। इनमें मयूरभंज, अंगुल, बालेश्वर, नयागढ़, जगतसिंहपुर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, केंदुझार, कटक, पुरी, ढेंकनाल, खुर्दा और गंजम शामिल हैं। इन सभी जिलों से करीब 16 लाख लोगों को 6 हजार राहत शिविरों में शिफ्ट कर दिया गया है।

Open in App
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो