whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अलर्ट! बिहार-बंगाल में तूफान-बारिश; जानें ओडिशा में अब कैसे हालात? पढ़ें साइक्लोन DANA पर ताजा अपडेट

Cyclone DANA: चक्रवाती तूफान दाना अब कमजोर पड़ गया है, लेकिन इसका प्रभाव अगले 2-3 दिन देशभर में देखने को मिलेगा। कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के आसार हैं, जिससे बर्फबारी और भीषण ठंड पड़ सकती है।
08:33 AM Oct 26, 2024 IST | Khushbu Goyal
अलर्ट  बिहार बंगाल में तूफान बारिश  जानें ओडिशा में अब कैसे हालात  पढ़ें साइक्लोन dana पर ताजा अपडेट
Cyclone DANA

Cyclone DANA Latest IMD Forecast: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान दाना अब ओडिशा को नुकसान पहुंचाने के बाद आगे बढ़ गया है। 24 अक्टूबर की रात तूफान ओडिशा के पुरी में तट से टकराया और 25 अक्टूबर की दोपहर तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में जहां 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, वहीं मूसलाधार बारिश भी हुई। हवाएं चलने से ओडिशा में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। कई घंटों तक जनजीवन अस्त व्यस्त रहा।

Advertisement

दोपहर तक 2 एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने तूफान कमजोर पड़ गया। इन दोनों ने तूफान को घेरकर इसकी स्पीड को रोक दिया। ओडिशा को भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में मैंग्रोव जंगल ने तूफान को धीमा करने में अहम भूमिका निभाई। तूफानी बारिश सिर्फ बालासोर, भद्रक और मयूरभंज में हुई। देररात ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बयान दिया कि ओडिशा अब सुरक्षित है। किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ। माली नुकसान से उबरने की कोशिश कर रहे हैं।

Advertisement

Advertisement

यह 2 एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बने

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर के ऊपर एंटा साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से समुद्र में बाईं तरफ उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा से शुष्क हवाएं चलीं और तूफान कम पड़ा। दूसरा एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर में ही पूर्वी दिशा में बना,जिसने दाईं ओर से तूफान को दबाया। चक्रवात दाना इन दोनों एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के बीच केंद्रित रहा और उत्तर दिशा में बढ़ते हुए इसका दायरा कम हो गया।

तूफान ने कितना नुकसान पहुंचाया?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि चक्रवाती तूफान दाना के कारण करीब 6 लाख लोग बेघर हुए। उन्हें रिलीफ कैंपों में शिफ्ट करना पड़ा। कई गांवों में पेड़ उखड़कर सड़कों पर गिरे और रास्ता ब्लॉक हुआ। पेड़ गिरने से कई कारें डैमेज हुईं। पश्चिम बंगाल में एक शख्स की मौत होने की खबर है, लेकिन बंगाल में हालात अब ठीक है।

कोलकाता-भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर फ्लाइट सर्विस शुरू हो गई है। कैंसिल ट्रेनें अभी कैंसिल रहेंगी। बाकी ओडिशा और पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनें चलती रहेंगी। साउथ ईस्ट रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की 552 ट्रेनें कैंसिल हैं। पश्चिम बंगाल में 80 हजार से ज्यादा लोग बेघर हुए, जिन्हें रिलीफ कैंपों में रखा गया।

तूफान का असर अगले 3 दिन कहां रहेगा?

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान दाना के प्रभाव से ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल, पूर्वात्तर भारत में 31 अक्टूबर तक मौसम खराब रहेगा। बीच में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम जिलों में बारिश होगी। केरल के 8 जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पथनमथिट्टा, कोल्लम और अलप्पुझा में ‘ऑरेंज अलर्ट’ रहेगा। इसके अलावा लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश होने के आसार हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो